ऑफलाइन क्लास और हॉस्टल आवंटन के लिए सेंट्रल ऑफिस पर BCM BHU का धरना-प्रदर्शन

cantral office
धरनारत छात्र


BHU के छात्र छात्राओं ने BHU को पूरी तरह खुलवाने और ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करवाने के लिए BHU के सेंट्रल ऑफिस पर धरना प्रदर्शन किया जिसमें 60–70 स्टूडेंट्स ने भाग लिया। यह प्रदर्शन भगत सिंह छात्र मोर्चा ने आयोजित करवाया था।

सेंट्रल ऑफिस के सामने सभा की गई जिसमें स्टूडेंट्स ने अपनी अपनी बात रखी। सभा का संचालन करते हुए उमेश ने कहा कि सभी सार्वजनिक स्थल खुले है, चुनावी रैलियां होती हैं, लेकिन केवल विश्विद्यालय को ही बंद रखा गया है। JNU, AU समेत तमाम केंद्रीय विश्विद्यालयों को खोलना का आदेश जारी हो चुका है, केवल BHU ही बंद पड़ा है। इसके बाद नीरज ने अपनी बात में बताया कि BHU प्रशासन और सरकार यह चाहते ही नहीं कि यूनिवर्सिटी को खोला जाए क्योंकि सरकार तमाम विरोधी आवाजों को दबा देना चाहती है इसलिए यूनिवर्सिटियों में पनप रहे तमाम विचारों और बहसों को रोकने के लिए वो उन्हें बंद रखना चाहती है। आकांक्षा ने अपनी रखते हुए बताया कि ऑनलाइन कक्षायों में पढ़ाई केवल खानापूर्ति के लिए ही होती है। पिछले दो सालों में कई बार स्टूडेंट्स ने BHU खुलवाने को लेकर धरना दिया है। दिसंबर 2020 में 8 दिनों तक ठंड में दिन और रात हॉस्टल के बाहर हॉस्टल खुलवाने के लिए धरना दिया गया, फिर मार्च 2021 में धरना चला और नवंबर 2021 में 3 दिन तक लंका गेट पर धरना चला जिसके बाद भोर में ही कुछ स्टूडेंट्स को पुलिस द्वारा गिरफ़्तार करके ले जाया गया और उनपर FIR दर्ज कर दिए गए। इप्शिता ने नई शिक्षा नीति 2020 पर अपनी रखी और कहा कि इसके तहत सरकार ऑनलाइन शिक्षा और शिक्षा में निजीकरण को बढ़ावा दे रही है इसलिए BHU खुलवाने की लड़ाई के साथ नई शिक्षा नीति और निजीकरण के विरोध की लड़ाई भी जुड़नी चाहिए। इसके अलावा राहुल, आशुतोष, संगीता ने अपनी बात रखी। गीत गाना और कविता के माध्यम से भी अपना प्रतिरोध दर्ज किया गया।
 
मांग पत्र

BHU प्रशासन की तरफ से डीएसडब्ल्यू और चीफ प्रॉक्टर समेत कुछ प्रोफेसर मिलने आए ।उन्होंने जल्द ही यूनिवर्सिटी खुलने का आश्वासन दिया, लेकिन कोई तारीख नहीं दी। उनसे बात बहस के बाद उन्होंने BHU VC के साथ परसो स्टूडेंट्स की एक मीटिंग रखने की बात मानी जिसमें 5 स्टूडेंट्स जाकर VC से अपनी बात रखेंगे। धरणारत छात्र छात्राओं ने VC के नाम का ज्ञापन डीएसडब्ल्यू को सौंपा जिसमें यह मांग की गई है कि तत्काल रूप से ऑफलाइन कक्षाएं शुरू की जाय और सभी को हॉस्टल आवंटित किए जाय। उसमें लिखा है कि यह मांग जल्दी ना मानने पर वे एक बड़े आंदोलन के लिए बाध्य होंगे। 

सेन्ट्रल ऑफिस के बाहर धरनारत

धरना प्रदर्शन में संगीता, तेजस्विता, अमन, राहुल, अभिनव, नीरज, गुंजन, संदीप, आकांक्षा, इप्शिता समेत कई छात्र छात्राएं शामिल रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ