अब ड्रोन से दवाई पहुचायेगा IMS BHU, 75 KM जाने में लगेगा मात्र 40 मिनट।



अब ड्रोन से दवाई पहुचायेगा IMS BHU, 75 KM जाने में लगेगा मात्र 40 मिनट। 

बढ़ती तकनीकी के दौर में BHU खुद को लगातार अपडेट कर रहा और तकनीकी से लैस कर रहा। इसी कड़ी में
IMS BHU ड्रोन से दवा पहुंचाने वाला पूर्वांचल का पहला मेडिकल कॉलेज बन गया है। आपको बताते चले कि बीएचयू का 75 किमी दूर स्थित राजीव गांधी साउथ कैंपस (RGSC)
में स्थित स्वाथ्य केंद्र पर अब दवा ले जाने में मात्र 40 मिनट लगेंगे। पहले यही काम 2 से ढाई घंटे के समय में पूरा हो पाता था।


ख़बर विस्तार से:-


अभी तक केवल भोपाल एम्स में दवाई ड्रोन से पहुचाई जाती थी लेकिन अब यह सुविधा बनारस में भी उपलब्ध होने जा रही है। इसके लिए आईएमएस बीएचयू ने तैयारियां जोरो शोरो से प्रारंभ कर दी है । मिर्जापुर में स्थित काशी हिन्दू विश्वविद्यालय का दक्षिणी परिसर राजीव गांधी साउथ कैंपस बीएचयू मुख्य परिसर से लगभग 75 किमी की दूरी पर स्थित है। वहां के स्वास्थ्य केंद्र पर इमरजेंसी सुविधाएं भेजने में कम से कम दो से ढाई घंटे का समय लगता था। जो अब ड्रोन सुविधा के प्रारंभ हो जाने के बाद महज 40 मिनट में तय कर लिया जाएगा।


कहां - कहां पहुंचेगा यह सुविधा :-


काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में स्टूडेंट और स्टाफ के लिए अलग अलग स्वास्थ्य केंद्र है। इसके अलावा सर सुंदर लाल , ट्रॉमा सेंटर ,RGSC ,CHS और कमच्छा स्थित शिक्षा संकाय में स्वास्थ्य केंद्र मौजूद है जहां पर IMS BHU द्वारा वाहन से स्वास्थ्य सुविधाएं भेजने में काफी वक्त लग जाता था।
जहां कमच्छा स्थित CHS स्वास्थ्य केंद्र पर इमरजेंसी दवाई वाहन से भेजने में लगभग 30 min का समय लग जाता था वहीं rgsc भेजने में यह दो से ढाई घंटे का समय लग जाता था। इसी को देखते हुए ims BHU के नवनियुक्त डायरेक्टर श्री S N संखवार ने यह निर्णय लिया की अब यह इमरजेंसी दवाइयां ड्रोन से भेजी जाए।


पहले बनाना होगा ड्रोन स्टेशन :-

ड्रोन से दवाई पहुंचाने की सुविधा अभी तक केवल एम्स भोपाल में उपलब्ध थी। यह उपलब्धि एम्स भोपाल ने अभी हाल ही में जनवरी के पहले सप्ताह में हासिल की जब देश के स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडविया ने वर्चुवली ने इसका उद्घाटन किया। हालाकि इसके पहले एम्स भोपाल को एक ड्रोन स्टेशन बनाना पड़ा था। इसी तर्ज पर बीएचयू भी अपने परिसर में एक ड्रोन स्टेशन का जल्द ही निर्माण करेगा ताकि यह सुविधा जल्द से जल्द लोगो के बीच लाई जा सके।



क्या कहते है ims BHU के डायरेक्टर श्री एसएन संख्वार:-


मीडिया से बातचीत में IMS BHU के डायरेक्टर श्री एसएन संख्वार ने बताया कि "दुनिया में तकनीकी के बढ़ते हुए प्रभाव को नकारा नहीं जा सकता। मेडिकल क्षेत्रों में तकनीकी ने अहम भूमिका निभाई है। अब केवल तकनीकी के वजह से ही असाध्य रोगों का भी इलाज संभव हो पाया है। ड्रोन सुविधा के आ जाने से इमरजेंसी सुविधाएं तत्काल पहुंचाने में सुविधा होगी। हमारी कोशिश यह है कि ड्रोन सुविधा बहुत जल्द ही आप सभी के बीच मौजूद हो।"

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ