जानिए राम मंदिर उद्घाटन के दिन काशी का पूरा प्लान।BHU में छुट्टी, घाट पर नावयात्रा फ्री, कई जगह भंडारा।विस्तार से जानिए कहां कहां कर सकते है आप एक्सप्लोर।



जानिए राम मंदिर उद्घाटन के दिन काशी का पूरा प्लान।
BHU में छुट्टी, घाट पर नावयात्रा फ्री, कई जगह भंडारा।
विस्तार से जानिए कहां कहां कर सकते है आप एक्सप्लोर।



राम मंदिर उद्घाटन को राष्ट्रीय त्यौहार के रूप में स्थापित करने के लिए पूरी मशीनरी लगा दी गई है। ताकि कोई भी इससे प्रभावित हुए बिना नहीं रह सके। इसी कड़ी में सरकार द्वारा एक नोटिस जारी कर 22जनवरी के दिन बीएचयू में छुट्टी की घोषणा कर दी गई है। 21 को IIT BHU का वार्षिकोत्सव काशीयात्रा समाप्त हो रहा है। राम मंदिर उद्घाटन के दिन पूरे देश के साथ साथ काशी भी पूरे फूल मूड में है। 22तारीख को और भव्य बनाने के लिए पूरा अमला लगा गया है।


जानिए बनारस में कहां क्या होगा:-



BHU में विश्वनाथ मन्दिर में राम नाम संकीर्तन का आयोजन

अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को श्री राम लला प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में काशी हिन्दू विश्वविद्यालय परिसर स्थित श्री विश्वनाथ मन्दिर में राम नाम संकीर्तन का आयोजन किया जा रहा है। संकीर्तन में विश्वविद्यालय परिवार के सदस्यगण व श्रद्धालु शामिल हो रहे हैं।


गंगा घाटों पर नाव यात्रा फ्री:-

काशी के मल्लाह गणों ने तय किया है कि 22 जनवरी को हो रहे भव्य राम मंदिर उद्घाटन समारोह के दिन अस्सी से खिड़कियां घाट तक फ्री में नाव यात्रा कराएंगे। काशी के मल्लाह गण का मानना है की जैसे हमने प्रभु श्री राम को नाव से नदी पार कराया था उसी तरह राम मंदिर उद्घाटन के दिन लोगो को मुफ्त में नाव यात्रा कराएंगे।


51 लाख दीपो से झिलमिलाएगी काशी :-

काशी अभी तक केवल वर्ष भर में दो बार दीपावली मनाती थी। पहले पहल दीपावली के दिन, दूसरी बार देवदीपावली के दिन। लेकिन 22 जनवरी को राम मंदिर उद्घाटन के दिन भी काशी कुल 51 लाख दीपो से जगमगाने वाली है। लोग अपने घर पर दीप और झालर तो जलाएंगे ही गंगा घाटों पर भी दीप जलाने का कार्यक्रम होगा। इससे उम्मीद की जा रही की काफी भीड़ होगी।


भव्य गंगा आरती :-

अस्सी घाट पर:-
राम मंदिर उद्घाटन समारोह के दिन काशी में होने वाली विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती प्रभु श्री राम के थीम पर होगी। इसके लिए अस्सी घाट पर जोर शोर से तैयारी चल रही। अस्सी घाट पर आतिशबाजी का भी आयोजन है। साथ ही राम जी के बड़े बड़े कटआउट भी लगाए जायेंगे।


दशाश्वमेध घाट पर होगी स्पेशल आरती:-

दशाश्वमेध घाट पर होने वाली विश्व प्रसिद्ध गंगा घाट आरती 22 को और स्पेशल होगी। जिसमे 21 अर्चक के साथ साथ 51 देव कन्याएं भी सम्मिलित होंगी।


इस्कॉन मंदिर भेलूपुर में जलेंगे दीप:-

भेलूपुर थाने के पास स्थित इस्कॉन मंदिर में भी 51 हजार दीप जलाने की तैयारी है। इसके साथ ही 1008 भोग अर्पित किया जायेगा।


झालरो और रामधुन से सजेगी काशी :-

काशी को 22 जनवरी के दिन सभी घाट सहित, विभिन्न सरकारी संस्थानों के ऑफिस और रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, कचहरी, एयरपोर्ट इत्यादि को रंगबिरंगी झालरों से सजाया जाएगा साथ ही राम धुन से पूरा शहर गुंजायमान होगा।

भंडारे की व्यवस्था:-

काशी के मंदिरों में तो दिन रात भंडारा चलता ही रहता है। उस दिन किसी खास जगह पर भंडारे की सूचना अभी तक हमारे पास नही आई है। सूचना मिलते ही आप तक पहुंचा दी जायेगी। लेकिन ऐसा उम्मीद किया जा रहा की जगह जगह भंडारे अवश्य होंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ