आखिर बीएचयू के डॉक्टरों ने खोज ही निकाला गंजेपन का इलाज। मात्र 2 हजार रूपये में ठीक होगी बालों की हरेक समस्या।


आखिर बीएचयू के डॉक्टरों ने खोज ही निकाला गंजेपन का इलाज। मात्र 2 हजार रूपये में ठीक होगी बालों की हरेक समस्या।


BHU के इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल कॉलेज (IMS) में डर्मेटोलॉजिस्ट (त्वचा रोग) विभाग ने गंजेपन का सटीक इलाज ढूंढ निकाला है। और खासबात ये है कि बीएचयू के डॉक्टरों ने बहुत ही कम खर्च (2 हजार रुपए) और कम वक्त में इसका कारगर इलाज खोजा है। इस तकनीकी का नाम PRP एक्टिवेटर तकनीक है । जिसके जरिए डॉक्टरों ने एक-एक एक्टिवेटर का प्रयोग करके ये सफलता हासिल की है।


बढ़ते हुए तकनीकी के दौर में आधुनिक मेडिकल साइंस ने एक से बढ़कर एक असाध्य बीमारियों का इलाज ढूंढ निकाला है लेकिन आज भी ऐसे कई बीमारियां हैं जिनका पूर्णतया इलाज नहीं ढूंढा जा सका है और गंजापन या फिर बालों का झड़ना इन्ही एक असाध्य समस्यायों में से एक है। मानव अतीत काल से ही इस समस्या से जूझते आया है। गंजापन एक ऐसी समस्या है जो व्यक्ति का रूप,सौंदर्य, माधुर्य और लावण्य को उसके भौतिक व्यक्तित्व से छीन लेता है। और व्यक्ति के चेहरे को निस्तेज कर देता है।



चुकी अब बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के IMS के त्वचा रोग विभाग के डॉक्टरों ने गंजेपन या बालों के झड़ने की समस्या का हल अपने शोध के माध्यम से बहुत ही सस्ता और कम समय वाले इलाज में ही ढूंढ निकाला है।

कैसे काम करती है PRP एक्टिवर तकनीकी :-

 PRP एक्टिवेटर बालों के समस्या को हल करने वाली एक ऐसी तकनीकी है जिसमे कई सारे एक्टिवेटर होते है। डॉक्टरों ने एक-एक एक्टिवेटर का प्रयोग करके ये सफलता हासिल की है। इलाज की इस तकनीकी में 15 ml खून, 30 मिनट की थेरेपी और 6 महीनों के इंतजार के बाद गंजापन खत्म हो जाता है और जिसमे कुल खर्च सिर्फ 2 हजार रूपए ही आता है। इस शोध का प्रकाशन कुछ दिनों पहले ही 'INDIAN JOURNAL OF DERMATOLOGIST' में भी हो चुका है। 

इस तकनीकी के कौन है खोजकर्ता डॉक्टर:-

इस तकनीकी को खोजने वाले IMS BHU के सीनियर डर्मेटोलॉजिस्ट प्रोफेसर सत्येंद्र कुमार सिंह और डॉ शैलेश सिंह है। दोनो सीनियर डॉक्टरों ने साथ मिलकर इस पर रिसर्च किया। शोध उपरांत इस तकनीकी का जल्द ही BHU के सर सुंदर लाल हॉस्पिटल के स्किन विभाग में प्रयोग प्रारंभ कर दिया गया है। बालों की समस्या से जूझने वाले लोगो ने इससे अपने समस्या में काफी राहत बताया है।


आखिर क्यों झड़ने लगते है बाल :-

एक्सपर्ट की माने तो बालो की समस्या आजकल आम हो चली है और हरेक आयुवर्ग के हरेक लिंग के लोग इस समस्या से जूझ रहे है। इसके प्रमुख कारणों को बताते हुए डॉक्टर कहते है कि," आज के दौर की लाइफस्टाइल,ढंग से खाना ना खाना ,बढ़ते जंक फूड का चलन, तकनीकी के सहारे दिन भर बैठे रहना, तनाव , बढ़ते प्रदूषण इसके प्रमुख कारणों में से है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ