जानिए क्या है खास बात बीएचयू के दुर्गापूजा की।मधुबन में सज गया दुर्गा पंडाल,उल्लास में डूबा BHU


जानिए क्या है खास बात बीएचयू के दुर्गापूजा की।
मधुबन में सज गया दुर्गा पंडाल,उल्लास में डूबा BHU।


ऐसे देखा जाय तो BHU का माहौल हमेशा रंगीन बना ही रहता है लेकिन जब बात मधुबन की आती है तो बात स्पेशल हो जाती है और अनायास ही नए कोपलो के चेहरे पर मुस्कान की एक हल्की लहर तैर जाती है । लेकिन शुक्रवार के दिन शाम को मधुबन का माहौल तब एकदम भक्तिमय हो गया जब बीएचयू कुलपति श्री सुधीर कुमार जैन जी ने मां दुर्गा की आरती उतारी और घंटा घड़ियाल बजने लगे, धूप ,दीप,नैवेद्य एवम् अगरबत्तियों का सुगंध मधुबन के फिजाओं में भर गया।


क्या है खास बात बीएचयू के दुर्गापूजा की :-


बीएचयू के मधुबन में होने वाले दुर्गापूजा का आयोजन बीएचयू दुर्गापूजा समिति के तत्वाधान में पिछले कइयों वर्षो से होता आया है। बीएचयू में जब दुर्गापूजा का आयोजन होता है तो भव्य पंडाल के साथ ही हैंडीक्राफ्ट की दुकानें , छोले,चाट,बर्गर,पानीपुरी,चाउमिन इत्यादि के स्टॉल तो लगते ही है साथ ही जो खास चीज है वो है दुर्गा पूजा पंडाल के ठीक सामने एक अन्य मंच सजाया जाता है। इस मंच पर बीएचयू के अंतर्गत आने वाले छोटे बच्चो के स्कूल जैसे केंद्रीय विद्यालय, chs , मालवीय विद्यालय के छोटे छोटे स्टूडेंट अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते दिखते है। कहने का मतलब हैं की इस दुर्गापूजा में छोटे विद्यार्थियों को मंच मिलता है अपनी प्रतिभा दिखाने का।


विश्वविद्यालय के स्टूडेंट,स्टाफ के साथ ही बाहरी भी पहुंचते है मधुबन की छटा निहारने।


फिलहाल परीक्षाएं खत्म होने के कारण ज्यादातर स्टूडेंट घर के तरफ रुख कर लिए है, हॉस्टल और डेलीगेसी के छात्र खासकर छित्तूपुर , सीर और हैदराबाद गेट रहने वाले विद्यार्थी भी कम ही दिख रहे लेकिन फिर भी जितने विद्यार्थी बीएचयू रह गए है वो अपने साथियों के साथ समूह में मधुबन पहुंच रहे।
शुक्रवार के शाम से शुरू हुआ दुर्गोत्सव का त्योहार दशहरे तक चलेगा और प्रतिदिन शाम को नृत्य ,गायन और वादन का कार्यक्रम प्रस्तुत होगा।


श्री सुधीर कुमार जैन ने विश्वविद्यालय के सभी लोगो को दुर्गापूजा की बधाई दी एवम् इसको हर्ष और उल्लास का त्योहार बताया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ