MMV (BHU) में डांडिया सिखाने के लिए शुरू की गई 5 दिनों की कार्यशाला।


MMV (BHU) में डांडिया सिखाने के लिए शुरू की गई 5 दिनों की कार्यशाला।


उद्देश्य :- शिक्षा के साथ साथ छात्राओं को वास्तविक जीवन के लिए भी तैयार रहने का सिखाया गया हुनर।

BHU के महिला महाविद्यालय में डांडिया के लिए पांच दिनों की एक भव्य वर्कशॉप जिसका नाम नृत्यशाला रखा गया है, का आयोजन किया गया है । इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के साथ साथ छात्राओं के व्यक्तित्व का चहुमुखी विकास करना है। क्योंकि नृत्य किसी भी व्यक्ति एवम जीव के भावनाओ को व्यक्त करने का एक सुंदर और समन्वित माध्यम रहा है जो किसी भी व्यक्ति को शारीरिक , मानसिक और आध्यात्मिक विकास करता है। नृत्य एक ऐसा कला है जो कलाकार के अंदर मौजूद रहता है और इसके लिए किसी अन्य माध्यम की जरूरत नहीं पड़ती सिवाय भावनाओं के।
इसलिए मनुष्य के साथ साथ जानवरों को भी आपने नृत्य करते हुए अवश्य देखा होगा। नृत्य मनोरंजन का साधन होने के साथ साथ किसी भी संस्कृति का उसका परिचायक भी होता है।


कब तक चलेगा यह वर्कशॉप

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही होम साइंस विभाग की प्रोफेसर श्री ललिता वत्ता मैम जो इस समय डिप्टी चीफ प्रॉक्टर की भूमिका भी निभा रही है , ने बताया कि 16 तारीख से शुरू हुआ यह कार्यक्रम 20 तारीख तक चलेगा। मैम ने आगे बताया कि विश्वविद्यालय आने वाली जो भी नई छात्राएं है वो अपने खाली समय में आए और इस वर्कशॉप में सहभाग करे। इस कार्यक्रम का उद्देश्य ही यही है कि खाली समय का सदुपयोग हो सके।
इस कार्यशाला के पहले दिन लगभग 200 से अधिक छात्राओं ने भाग लिया।

ओवरऑल डेवलपमेंट के लिए प्रतिबद्ध :-


डांडिया नृत्य के लिए आयोजित वर्कशॉप नृत्यशाला की अध्यक्षता कर रही प्रोफेसर श्री ललिता वत्ता मैम ने बताया कि MMV अपने छात्राओं के संपूर्ण विकास के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है तथा लगातार ऐसे आयोजन किए जा रहे। अब तक छात्राओं के ओवरऑल डेवलपमेंट से संबंधित लगभग 40 कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके है जिनमे शारीरिक खेलकूद,आत्मरक्षा, थिएटर,इंटरव्यू इत्यादि रहा है।


छात्राओं में पहले दिन ही रहा खूब क्रेज :-

महिला महाविद्यालय की प्राचार्य श्री रीता सिंह मैम ने बताया कि नृत्य तनाव को मैनेज करने का सबसे बढ़िया माध्यम है। डांडिया नृत्य इसमें और कारगर है।इस वर्कशॉप में छात्राओं का उत्साह खूब देखने को मिल रहा है और विश्वविद्यालय में नई छात्राओं को अपने सीनियर छात्राओं से भी मिलने जुलने का लाभ मिल रहा है। जबकि कोविड के दौरान से ही सीनियर और जूनियर छात्रों के बीच एक गैप बन गया था वह अब इस तरीके के आयोजन से लगातार सिकुड़ रहा है।


इस कार्यक्रम से MMV की नवांगतुक छात्राओं में खुशी का माहौल है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ