BHU को एक कारोबारी ने दिया 1.6 मिलियन डॉलर का दान,जानिए क्या है BHU से उनका नाता।


BHU को एक कारोबारी ने दिया 1.6 मिलियन डॉलर का दान,जानिए क्या है BHU से उनका नाता।


बीएचयू की नींव ही महामना ने पूरे देश भर से दान लेकर की थी। दान देने की वो प्रथा आज भी बीएचयू के लिए समय समय पर वरदान साबित होती रहती है। अभी हाल ही में खबर आई है कि IIT BHU के एक पुरा छात्र ने IIT BHU को 13.31 करोड़ रुपए का दान दिया है। जिसपर IIT BHU ने उनको आभार व्यक्त किया है।


अपने स्टूडेंट्स को जीवन के हरेक परिस्थितियों के लिए तैयार कर देने वाला बीएचयू ,जिसको सर्व विद्या की राजधानी की उपमा से नवाजा जाता है, आजकल फिर एक अच्छे कार्यों के वजह से चर्चा में है। और चर्चा का कारण है IIT BHU के एक पुरा छात्र और अमेरिका में आजकल एक बड़े कारोबारी के रूप में स्थापित डॉक्टर राज यावतकर जी के दिए हुए दान के वजह से।
डॉक्टर राज यावतकर जी ने आईआईटी बीएचयू फाउंडेशन को एक नए छात्र शैक्षणिक केंद्र की स्थापना के लिए 1.6 मिलियन डॉलर अर्थात 13.31 करोड़ रुपए का दान दिया ।


दान देने का क्या है उद्देश्य :-

माउंटेन व्यू कैलिफोर्निया स्थित जूनिपर नेटवर्क के प्रमुख टेक्नोलॉजी ऑफिसर डॉ. राज यावतकर द्वारा IIT BHU को दान किए गए तेरह करोड़ इकत्तीस लाख रुपए का उद्देश्य संस्थान के छात्रो के लिए शैक्षणिक केंद्र की स्थापना करवाना है। जिसके माध्यम से IIT BHU के सभी स्टूडेंट्स को एक सतत विकास इकोसिस्टम उपलब्ध कराया जाना मुख्य उद्देश्य है। यह जानकारी आईआईटी bhu के dean resource and alumni प्रो राजीव श्रीवास्तव ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया ।


डॉक्टर राज यावतकर और IIT BHU -

डॉ राज यावतकर आईआईटी BHU से Electronic Engineering में B.tech. की डिग्री प्राप्त की है। साथ ही आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस में एमटेक और अमेरिका से कंप्यूटर साइंस में पीएचडी की डिग्री प्राप्त की है।

आईआईटी बीएचयू ने व्यक्त किया आभार :-

आईआईटी बीएचयू के निदेशक श्री प्रमोद कुमार जैन जी ने अपने संस्थान के पुरा छात्र से प्राप्त दान राशि के लिए पूरे संस्थान के तरफ से आभार प्रकट किया और कहा कि हम अपने छात्रों के चौमुखी विकास के लिए सदैव तत्पर है।


वहीं डॉ राज यावतकर ने भी संदेश देते हुए कहा कि "आईआईटी बीएचयू ने मुझे नेतृत्व संचार और जोखिम लेने जैसे कई क्षेत्रों में आगे बढ़ने में पूरी मदद की है. मैं छात्र शैक्षणिक केंद्र के निर्माण का सहयोग करने के लिए अति उत्साहित हूं जो छात्रों को नवीन अनुसंधान और विकास परियोजनाओं को आगे बढ़ाने में मदद करेगा. इसके साथ ही एक सुदृढ़ संगठन बनाने का भी अवसर प्रदान करेगा।"

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ