BHU में ' चरण-वंदन' प्रक्रिया द्वारा PHD में एडमिशन के दिन खत्म, CUET लेगी एग्जाम। हॉस्टल मिलने का भी नियम बदला।


BHU में ' चरण-वंदन' प्रक्रिया द्वारा PHD में एडमिशन के दिन खत्म, CUET लेगी एग्जाम। हॉस्टल मिलने का भी नियम बदला।


हाल ही में बीएचयू मे पीएचडी एडमिशन के लिए नियमावली में तब्दीली की बात की गई है। अब BHU में RET की जगह CUET के तहत पीएचडी में एडमिशन मिलेगा। शुक्रवार के दिन एकेडमिक काउंसिल की हुई बैठक में यह प्रस्ताव काउंसिल की अध्यक्षता कर रहे बीएचयू वीसी श्री सुधीर कुमार जैन के सामने रखा गया। अब नज़रे कार्य परिषद पर टिकी हुई है। तथा कार्य परिषद की अनुमति मिलते ही यह नियम लागू कर दी जाएगी।


बीएचयू में पीएचडी एडमिशन के लिए पहले NON NET/JRF स्टूडेंट्स (ऐसे स्टूडेंट्स जो Ugc Net Qualify नहीं किए रहते थे) के लिए RET (RESEARCH ENTRANCE TEST) का आयोजन विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा करवाया जाता था। जिसमे सफल स्टूडेंट्स को PhD में एडमिशन लेने का मौका मिल जाता था। लेकिन विगत दिनों पहले ही BHU प्रशासन द्वारा एक सर्कुलर जारी किया गया था जिसमे उल्लेखित था कि पीएचडी एडमिशन के लिए आयोजित की जाने वाली RET परीक्षा को खत्म किया जायेगा।


हॉस्टल को लेकर क्या बात चीत हुई :-


एकेडमिक काउंसिल की हुई बैठक में हॉस्टल मैनुअल पर भी संशोधन के प्रस्ताव आए। अभी तक पीएचडी में एनरोल छात्र को एक सिंगल कमरा आवंटित किया जाता रहा है। लेकिन यह नियम बदल कर अब हॉस्टल के एक कमरे को दो रिसर्च स्कॉलरो में आवंटित किया जायेगा। अर्थात अब एक कमरे में दो रिसर्च स्कॉलर रहेंगे।



एकेडमिक काउंसिल की बैठक में और किन-किन बिंदुओ पर हुई बातचीत:-


एकेडमिक काउंसिल की बैठक में विभिन्न डिपार्टमेंट के कुल छियासी बिंदुओ पर काफी लंबी बातचीत हुई है।
जिसमे आर्ट्स सोशल से लगायत आईएमएस और मैनेजमेंट इत्यादि विभागो और संकायो में एडमिशन, हॉस्टल आवंटन, एडमिंस्ट्रेशन, कल्चरल एक्टिविटी इत्यादि विषयों पर गहन विचार किया गया।


शोध कार्यों को बनाया जाय गुणवत्तापूर्ण :-


बीएचयू वीसी श्री सुधीर कुमार जैन जी हमेशा से गुणवत्तापूर्ण रिसर्च पर जोर देते रहे है। एकेडमिक काउंसिल की हुई बैठक में एक बार फिर उन्होंने अपनी इस बात को दोहराया। और संकायाध्यक्षो और विभागाध्यक्षों से पठन पाठन ककी गतिविधियों पर जोर देने को कहा। तथा छात्रों के हित की बात की।


इस बैठक में तमाम संकाय और विभाग के अध्यक्ष मौजूद रहे। साथ ही रेक्टर और परीक्षा नियंता भी मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ