BHU में प्रारंभ हुई 12 नई स्कॉलरशिप, जानिए क्या है नियम। खबर विस्तार से


BHU में प्रारंभ हुई 12 नई स्कॉलरशिप, जानिए क्या है नियम। खबर विस्तार से


BHU अपने स्टूडेंट्स के लिए बारह नई स्कॉलरशिप योजना प्रारंभ करने जा रहा है। यह स्कॉलरशिप योजना बीएचयू के ही पूर्व छात्र परिवार द्वारा प्रतिदान योजना के तहत मिले 60 लाख रुपए की धनराशि के आधार पर शुरू की जाएगी। यह दान दीनानाथ झुनझुनवाला की पत्नी किशोरी झुनझुनवाला और प्रसिद्ध व्यापारी जगदीश झुनझुनवाला द्वारा चेक के माध्यम से बीएचयू कुलपति श्री सुधीर कुमार जैन को सौंपा गया।


कौन से स्टूडेंट्स होंगे इस स्कॉलरशिप के हकदार:-

किशोरी झुनझुनवाला की तरफ से प्रतिदान में मिले 50 लाख रुपए में से 25 हजार रुपए की आठ स्कॉलरशिप mmv अर्थात महिला महाविद्यालय के स्टूडेंट्स लिए प्रारंभ की जाएगी। जो केवल और केवल महिला महाविद्यालय (MMV) के स्टूडेंट्स के लिए है। इसके बाद संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय (svdv) के वेद में आचार्य के स्टूडेंट्स को दो फेलोशिप दी जाएंगी । किशोरी झुनझुनवाला के पति दीनानाथ जी बीएचयू के पुरातन छात्र हैं। उन्होंने 1954 में औद्योगिक प्रौद्योगिकी में स्नातक की उपाधि हासिल की थी। 



बीएचयू के ही पुरातन छात्र तथा उद्योगपति, जिन्होंने एमएससी की डिग्री न्यूक्लियर साइंस से ली थी, श्री जगदीश झुनझुनवाला जी द्वारा प्रदत्त 10 लाख रुपए से बीएससी ऑनर्स (भौतिकी) की दो छात्राओं को प्रतिमाह 25 हजार रुपए की छात्रवृति प्रदान की जाएगी।


कुल 12 छात्रवृति में से 8 MMV की विद्यार्थियों को 
2 SVDV के विद्यार्थियों को तथा बीएससी फिजिक्स ऑनर्स की 2 छात्राओं को प्रदान किया जाएगा।


किस आधार पर प्रदान की जाएगी यह छात्रवृति :-

झुनझुनवाला परिवार द्वारा मिले प्रतिदान राशि से दी जाने वाली इस छात्रवृति का आधार मेरिट और आर्थिक स्थिति होगी। अर्थात सीधे और सरल शब्दों में समझे तो यह छात्रवृति गरीब और मेधावी विद्यार्थियो के लिए है। 


बीएचयू कुलपति
 श्री सुधीर कुमार जैन ने दिया धन्यवाद:-

बीएचयू वीसी श्री सुधीर कुमार जैन ने इस योगदान के लिए झुनझुनवाला परिवार के प्रति आभार प्रकट किया तथा कहा कि बीएचयू एक महान संस्थान है तथा राष्ट्र के निर्माण में इस संस्थान का बहुत ही अहम भूमिका रही है। बीएचयू के पुरातन छात्रों का अपने विश्वविद्यालय के असीम प्रेम और विश्वास अतुलनीय है तथा विश्वविद्यालय के निर्माण में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रतिदान योजना से मिले धनराशि निश्चित ही आने वाले विद्यार्थियों के हितों में काम करेगा ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ