CHS BHU के एडमिशन में लॉटरी की व्यवस्था को खत्म करके पुनः एंट्रेन्स एग्जाम करवाने के लिए छपरा यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति ने बीएचयू के कुलपति को पत्र लिखा

 

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU)
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU)

 

बीएचयू से सम्बद्ध सेंट्रल हिन्दू स्कूल में लाटरी सिस्टम से चल रही प्रवेश प्रक्रिया को वापस लेने के लिए बीएचयू स्कूल बोर्ड के पूर्व वाइस चेयरपर्सन  प्रो हरिकेश सिंह ( पूर्व कुलपति, जयप्रकाश विश्वविद्यालय छपरा ) ने बीएचयू के कुलपति प्रो सुधीर जैन को लिखा पत्र और अपने स्तर से सत्यता की जांच परख करके उचित हस्तक्षेप की अपील की है जिससे मेधावी विद्यार्थियों का हित सरंक्षण किया जा सके।


Harikesh Singh is the former of Vice Chancellor of Jai Prakash University, Bihar Dr. Harikesh Singh is a former professor,HOD and Dean of faculty of education


अपने पत्र में उन्होंने  प्रवेश परीक्षा के स्थान पर लाटरी प्रणाली से प्रवेश को घोर अन्याय और शैक्षिक मेधा के विपरीत बताया है। सन 2000-2002 तक बीएचयू स्कूल बोर्ड के वाइस चेयरपर्सन रहते हुए प्रो सिंह ने स्कूल एंट्रेंस टेस्ट ( SET) को लागू कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

Harikesh Singh is the former of Vice Chancellor of Jai Prakash University, Bihar Dr. Harikesh Singh is a former professor,HOD and Dean of faculty of education



  उन्होंने यह भी लिखा है कि इस पत्र का आशय किसी भी व्यक्ति को लांक्षित करने का नही है अपितु एनी बेसेंट द्वारा स्थापित ख्यातिलब्ध विद्यालयों एवं भारतरत्न महामना जी द्वारा स्थापित काशी हिंदू विश्वविद्यालय की गरिमा को बचाये और बढ़ाये रखा जाय।

bhu vc aawas
कुलपति आवास के बहार लेटर रिसीव कराते हुए


BHU के छात्रों के द्वारा प्रोफेसर हरिकेश सिंह के लेटर को प्रिंट करके कुलपति आवास पर आवास पहुंचकर रिसीव कराया। और कुलपति महोदय से निवेदन  है की पुनः CHS की प्रवेश परीक्षा बहाल किया जाए।

विगत 2 सालों से कोरोना के नाम पर सीएचएस की प्रवेश परीक्षा को बंद करके लॉटरी और दसवीं के परसेंटेज पर प्रवेश दिया जाने लगा। इस साल भी बीएचयू ने सीएचएस की प्रवेश परीक्षा ना करा कर पुनः उसी जुआ प्रणाली और परसेंटेज के आधार पर प्रवेश देने का निर्णय लिया है।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ