देर करेंगे तो चूक जायेंगे,अगर आप आगे की पढ़ाई BHU, JNU, DU जैसे विश्वविद्यालयों से करना चाहते है तो यह खबर आपके लिए ही है। ..........NTA CUCET

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU)
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU)

देर करेंगे तो चूक जायेंगे,अगर आप आगे की पढ़ाई BHU, JNU, DU जैसे विश्वविद्यालयों से करना चाहते है तो यह खबर आपके लिए ही है। NTA CUCET


अगर आप इस बार इंटरमीडिएट या ग्रेजुएशन की परीक्षा देकर  आगे की पढ़ाई BHU,JNU और DU जैसे केंद्रीय विश्ववियालयो से करना चाहते है तो यह खबर आपको जरूर से जरूर पढ़ना चाहिए ।



NTA लेगी प्रवेश परीक्षा:-

एकेडमिक सत्र 2022-23 के लिए काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU), jawahar lal nehru University (jnu) और delhi university (du) में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा अब CUET (central university entrance test) के माध्यम से NTA द्वारा आयोजित कराया जाएगा।


शुरू हो गया है रजिस्ट्रेशन:-


 स्नातक छात्रों के लिए NTA ने सूचना जारी कर दिया गया है, CUET के अधिकारिक वेबसाइट  https://cuet.samarth.ac.in/ पंजीकरण शुरू हो चुका है।

एडमिशन फॉर्म से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण  तिथियां:-

  1. ऑनलाइन आवदेन शुरू होने की तारीख  :- 6 अप्रैल शाम के 5 बजे से
  2. ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि :- 6 मई 
  3. एग्जाम की तिथि :--जुलाई के पहले या दूसरे सप्ताह से
  4. एंट्रेंस एग्जाम ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड (CBT) होगा। एग्जाम का पैटर्न बहुविकल्पीय होगा।

cucet 2022 notification cuet bhu admission
         NTA ने कॉमन एंट्रेंस टेस्ट ( CUCET)को लेकर नोटिस जारी किया


पोस्ट ग्रेजुएशन वाले के लिए कब से भराना शुरू होगा फॉर्म:-


ग्रेजुएशन वाले छात्रों का रजिस्ट्रेशन तो NTA के वेबसाइट पर शुरू हो चुका है  जबकि परा स्नातक (PG) वाले छात्रों के लिए प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन 15 दिन बाद आने की उम्मीद है। 


किस आधार पर होगा एडमिशन :-



देश के प्रत्येक विश्वविद्यालय में NTA द्वारा तैयार योग्यता सूची के आधार पर प्रवेश मिलेगा । यूजी और पीजी में प्रवेश परीक्षा कि तैयारी कर रहे छात्रों को इसके बारे में कुछ बातें  पता होना चाहिए।इस साल से, देश के 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश अब पूरी तरह से CUET के प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर होगा। कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों का विश्वविद्यालय के प्रवेश में कोई योगदान नहीं रह जाएगा।लेकिन बोर्ड परीक्षा के अंकों का उपयोग प्रवेश के लिये पात्रता मानदंड के रूप में किया जाएगा यूजीसी द्वारा फण्डेड सभी 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए cuet अनिवार्य है
एएमयू और जामिया जैसे अल्पसंख्यक संस्थानों को भी प्रवेश परीक्षा मानदंड अपनाना होगा। सीयूईटी ऐसे संस्थानों में आरक्षित सीटों के कोटे को प्रभावित नहीं करेगा 



किस किस भाषा में आएगा Question paper:-


यूजीसी ने सीयूईटी 2022 को 13 भाषाओं में पेश करने का निर्णय लिया है। ये हैं हिंदी, मराठी, गुजराती, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, उर्दू, असमिया, बंगाली, पंजाबी, उड़िया और अंग्रेजी।


कितना समय का होगा यह प्रवेश परीक्षा :-

यूजीसी अध्यक्ष ने कहा कि साढ़े तीन घंटे की कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा में केवल कक्षा 12 एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकों  पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। CUET में अनिवार्य रूप से तीन भाग होंगे। 


क्या माइनस मार्किंग भी होगा:-

NTA ने जारी सूचना में बताया है की गलत उत्तरों के लिए छात्रों को नकारात्मक अंक दिए जाएंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ