क्या आपने बीएचयू से पीएचडी कर लिया है या अभी करने की सोच रहे है? तो यह खबर आपको बल्ले बल्ले कर देगी।





बीएचयू कुलपति ने जब से vc की कुर्सी संभाली है , बीएचयू के सुधार में आमूल चूल परिवर्तन के लिए दनादन निर्णय लिए जा रहे है जिससे विश्वविद्यालय का विकास देखने वालो में खुशी की लहर है। अभी बीते गत दिनों पहले ही लाइब्रेरी को 24×7 किया है। वही आज बीएचयू से पीएचडी डिग्री धारकों के लिए खुश करने वाली खबर आई है

क्या है खबर:-

अपने छात्रों के विकास एवं कल्याण के लिए प्रतिबद्ध काशी हिन्दू विश्वविद्यालय ने बीएचयू से पीएचडी करने वालो के लिए एक अनूठी पहल करते हुए, पीएचडी छात्रों के लिए “TEACH FOR BHU” नामक योजना की शुरूआत की है, जिससे इन छात्रों को स्वयं को भविष्य के लिए तैयार करने में मदद मिलेगी। 


कैसे मिलेगी मदद:-

इस योजना के तहत ऐसे छात्र जिन्होंने अपनी पीएचडी थीसिस जमा कर दी है, उन्हें काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में 12 महीने की “TEACH FOR BHU” फेलोशिप का अवसर मिलेगा। चयनित छात्रों को इन 12 महीनों के दौरान विश्वविद्यालय में, संबद्ध महाविद्यालयों अथवा विद्यालयों में पढ़ाने का मौका मिलेगा।

ऐसा होने से ये छात्र शिक्षण के बारे में उत्तम पद्धतियों की जानकारी हासिल कर पाएंगे और एक उज्जवल भविष्य के लिए खुद को तैयार कर सकेंगे। 


खुद कुलपति ने तैयार की है योजना:-

गुप्त सूत्रों की माने तो यह योजना स्वयं कुलपति के दिमाग की उपज है । जिसके शुरूआत के संबंध में बैठक कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन की अध्यक्षता में हुई  । हालाकि यह निर्णय कुलपति जी के अध्यक्षता  में इंस्टिट्यूशन ऑफ ऐमिनेंस गवर्निंग बॉडी की बैठक में फैसला लिया गया।


जानिए कितना रुपया मिलेगा फेलोशिप:-

चयनित विद्यार्थियों को फेलोशिप अवधि में 40,000 रु प्रतिमाह व 6000 रु HRA दिया जाएगा।योजना के कार्यान्वयन के लिए प्रो.एस.के.सिंह,शिक्षा संकाय,के संयोजन व प्रो. ए.के.सिंह,भूगोल विभाग,महिला महाविद्यालय,तथा प्रो.सत्यपाल शर्मा,हिन्दी विभाग, की सदस्यता में 3सदस्यीय समिति गठित की गई है।

एक टिप्पणी भेजें

3 टिप्पणियाँ