जानिये BHU Trauma centre में खून जाँच के साथ-साथ और कौन सा सुविधायें होने जा रही शुरू।

BHu trauma Center
BHU ट्रामा सेंटर

BHU ट्रामा सेंटर आने में आने वाले मरीजो को अब ट्रामा सेंटर बहुत बड़ी राहत देने जा रहा है। पहले ट्रामा सेंटर के मरीजो को खून जांच के लिए सर सुंदर लाल हॉस्पिटल जाना पड़ता था। लेकिन अब सात साल बाद अंततः खून जांच लैब की शुरुआत ट्रामा सेंटर परिसर में ही होने जा रहा है।
अत्याधुनिक तकनीकी सुविधाओं एवं मशीनों से युक्त खून जाँच का यह लैब इसी महीने के अंत मे या अगले महीने के शुरू में ही अपनी सेवा प्रदान करने लगेगा।


7 साल लग गए यह सुविधा शुरू होने में:- 

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी का यह ट्रामा सेंटर आज से सात वर्ष पूर्व ही बनकर शुरू हो गया था लेकिन खून जांच के लिए अभी भी सर सुंदर लाल हॉस्पिटल के लैब के आसरा ही था।इससे 334 बेड वाले ट्रामा सेंटर के मरीजो के परिजनों को काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब लैब की शुरुआत होने से इस समस्या से बहुत जल्द ही निजात मिलने वाली है।

ट्रॉमा सेंटर के आचार्य प्रभारी प्रो. सौरभ सिंह बताते हैं कि कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन और आईएमएस बीएचयू के निदेशक प्रो. बीआर मित्तल के निर्देशन में सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है।

नए लैब में कौन-कौन सी सुविधा होगी उपलब्ध:- 
BHU स्थित ट्रामा सेंटर का नया खून जाच लैब नए-नए सुविधाओ से युक्त होगा। यह लैब 24 घंटे खुला रहेगा। साथ ही इसमे पाँच प्रकार के जांच की व्यवस्था होगी जिसमे बायोकेमिस्ट्री , हिमेटोलोजी ,यूरीन जांच, एबीजी और थ्रंबो एलास्टोग्राम शामिल हैं। इसमें थ्रंबो एलास्टोग्राम जांच के लिए मशीन के लगने के बाद मैसिव ट्रांसफ्यूजन प्रोटोकॉल लागू हो जाएगा।

फोन पर ही मिल जाएगा रिपोर्ट:- 
bhu ट्रामा सेंटर में शुरू हो रहे खून जाँच लैब में रिपोर्ट लेने के लिये लैब का चक्कर नही लगाना पड़ेगा । अब मरीज के खून जाँच की रिपोर्ट सीधे परिजन के मोबाइल पर भेज दी जाएगी ताकि भीड़ को कम किया जा सके और परिजनों को परेशानी का सामना न करना पड़े।
साथ ही एक रिपोर्ट इलाज करने वाले मरीज के डॉक्टर को भी भेजी जाएगी जिससे इलाज में आसानी हो।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ