BHU देगा अपने 10 फीसदी छात्रों को सालाना 25 हजार रुपये की स्कॉलरशिप



BHU के नए vc प्रो• सुधीर कुमार जैन ने कुल छात्रों के दस फीसदी को 25 हज़ार रुपये सालाना की स्कॉलरशिप देने के लिए डेढ़ सौ करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। जिसके लिये "प्रतिदान" योजना की शुरुआत की BHU के 106वे स्थापना दिवस के शुअवसर पर किया जाएगा।


कैसे जुटाया जायेगा डेढ़ सौ करोड़ रुपया:- 

स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर सेंट्रल ऑफिस में आयोजित मीडिया प्रेसवार्ता के दौरान कुलपति सुधीर कुमार जैन ने बताया कि इस महान विश्वविद्यालय का निर्माण भी दान परंपरा द्वारा निर्मित हुआ है और हम उसी परंपरा को आगे बढ़ा रहे है। विश्वविद्यालय के पास पुरातन छात्रों की एक लंबी श्रृंखला है और अब तक पिछले एक महीने में BHU लगभग अपने 70 हज़ार पुराछात्रो को ईमेल भेज एड्रेस कर चुका है।

कैसे काम करेगी प्रतिदान योजना :- 

कुलपति सुधीर कुमार जैन ने बताया कि अगर कोई दानदाता प्रतिदान योजना के तहत एकसाथ पांच लाख रुपये अपने किसी परिजन/प्रियजन के नाम से देता है तो इस पाँच लाख रुपये के ब्याज से स्कॉलरशिप दी जाएगी तथा ब्याज से स्कॉलरशिप देने के बाद जो पैसा बचेगा उसको पुनः मूलधन में जोड़ दिया जाएगा। इससे भविष्य में भी स्कॉलरशिप देने में सुविधा होगी।
BHU VC S K Jain
BHU कुलपति सुधीर कुमार जैन


स्कॉलरशिप कैसे छात्रों को मिलेगा:-

कुलपति सुधीर कुमार जैन ने BHU के दस फीसदी छात्रों को देने वाले स्कॉलरशिप के लिये बताया कि इस  स्कॉलरशिप में प्रतिभाशाली एवं आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

BHU के नियम के खिलाफ स्वीकार नही होगा दान :-
कुलपति सुधीर कुमार जैन ने बताया कि bhu के मानक के खिलाफ दान नही चाहिये इसके लिये पारदर्शी व्यवस्था की जाएगी। कुलपति ने आगे बताया कि इस प्रक्रिया में दान देने वाले तथा स्कॉलरशिप पाने वाले, दोनों के सामने पूरी जानकारी साफ साफ उपलब्ध रहेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ