BHU कुलपति ने किया घोषणा , एक हजार छात्रों को दिया जाएगा 12 हजार सलाना स्कॉलरशिप।

BHU BHU entrance exam
BHU

BHU कुलपति ने किया घोषणा , एक हजार छात्रों को दिया जाएगा 12 हजार सलाना स्कॉलरशिप।



सोमवार को कुलपति श्री सुधीर जैन की अध्यक्षता में विश्वविद्यालय प्रशासन के बैठक में यह निर्णय लिया गया की BHU में पढ़ने वाले ऐसे छात्र जो covid-19 के दौरान अपने घर के कमाऊ सदस्य को खो दिए या  जिनके माता - पिता के नाम से बीपीएल कार्ड जारी है ; ऐसे छात्रों को जल्द ही बारह हजार सलाना की स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।

BHU VC कुलपति श्री सुधीर जैन
BHU कुलपति श्री सुधीर जैन


छात्र कल्याण विभाग ने प्रस्तावित किया 1.20 करोड़ का बजट :-



एक हजार छात्रों को 12 हजार सलाना की स्कॉलरशिप राशि प्रदान करने के लिए BHU का छात्र कल्याण विभाग ने सत्र 2022-2023 के लिए 1 करोड़ 20 लाख रुपया का बजट प्रस्तावित कर लिया है।



आचार संहिता के कारण जिला प्रशासन से अनुमति मांगा जा रहा :-


Up में हो रहे विधानसभा चुनाव के कारण आचार संहिता लगी हुई है । इसलिए bhu प्रशासन ने बैठक में हुए निर्णय के बाद इस निर्णय को लागू करने से पहले जिला प्रशासन से अनुमति मांगा है ताकि कोई व्यवधान न हो।


बढ़ाई जा सकती है स्कॉलरशिप पाने वाले छात्रों की संख्या:-


BHU प्रशासन ने बताया कि तय प्रारूप के अनुसार अभी फिलहाल तो मात्र एक हजार छात्रों को ही स्कॉलरशिप जारी करने का निर्णय लिया गया है लेकिन इसे अगले तीन में बढ़ाकर तीन हजार छात्रों को इसका लाभ पहुंचाने का लक्ष्य कुलपति जी ने रखा है।


छात्रों को 12 हजार रुपए का लोन भी देगा BHU ।



BHU ने सिर्फ स्कॉलरशिप जारी करने की ही घोषणा नही की है बल्कि जरूरत मंद छात्रों को छात्रवृत्ति के अलावा जरूरत पड़ने पर 12 हजार रुपए का लोन भी दिए जाने का प्रस्ताव है। पढ़ाई पूरी होने के बाद छात्र इस लोन को आसान किस्तों में चुका सकते है। हालाकि लोन के लिए छात्र को अपने संकाय के ही दो अध्यापकों से रिकमेंडेशन की अनिवार्यता होगी तभी यह लोन मंजूर होगा।


जिला प्रशासन की हरी झंडी की देरी:-


BHU प्रशासन  के इस निर्णय को प्रशासन द्वारा पूरी तरीके से अमलीजामा पहना दिया गया इंतजार सिर्फ जिला प्रशासन के हरी झंडी का है। जिला प्रशासन से अनुमति मिलने के साथ ही आवेदन पत्र BHU की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ