इंटरनेट स्पीड होगा 200 mbps से भी अधिक,IIT BHU ने शुरू किया शोध

IIT BHU
IIT BHU

नेट स्पीड होगी 200 mbps से भी तेज।

कभी जमाने के प्रगति का मापक सादा और रंगीन tv हुआ करती थी , विज्ञान ने करवट फेरा और फिर आगमन हुआ कीपैड मोबाइल का और कुछ ही दिनों बाद 2G मोबाइल फोनों का।कीपैड भी आये ज्यादा दिन नही बीते की एंड्राइड फ़ोन और 4G इंटरनेट ने आकर कम्युनिकेशन जगत में तहलका मचा दिया।
 
लेकिन ज़रा सोचिये...क्या यह संचार  क्रांति अकेले एंड्राइड अपने ही दम पर किया?
जवाब पाएंगे नही। क्योकि इंटरनेट के इस दौर में ज़माने के प्रगति का मापक कभी 2G हुआ करता था ,फिर दौर आया 3G का , वो दौर भी ज्यादा दिन ठहर नही सका और 4G ने अपनी पैठ घर-घर से लेकर हाथ-हाथ तक बनाये फिर रहा है। लोग अपने 4G इंटरनेट के स्पीड से अभी भी संतुष्ट नही है और वीडियो बफरिंग ,स्लो इंटरनेट जैसी समस्याओं से परेशान है।
वैज्ञानिक 5G को लाने के लिए जोर शोर से लगे हुए है ।

क्या करने वाला है IIT BHU:- 


देश के सबसे प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में से एक iit BHU ने 6G पर शोध कर के जल्द ही इसको हाथो हाथ लाने का प्रयास कर रहा है। जिससे लोगो को slow internet जैसी समस्या ie वीडियो बफरिंग , unclear video call जैसी समस्याओं से निजात मिल सके।

नेटवर्क एनालाइजर है जो कि 1 से 40 गीगा हर्ट्ज बैंडविथ का मेजरमेंट करता है। [PIC- BHASKAR]


खोज के बाद कितना बढ़ जाएगा स्पीड:- 
 
iit BHU के एक प्रोफेसर ने बताया कि 4G इंटरनेट की औसतन स्पीड 14mbps है लेकिन शोध के बाद 6G के आ जाने पर यह स्पीड बढ़कर 200 mbps के पार जाने की उम्मीद है।

कब तक देश को मिल सकता है ये सौगात:-
 
iit BHU के इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के डॉ सौमिक भट्टाचार्या ने बताया कि,"तरंगों की टेस्टिंग की प्रक्रिया चल रही है ।इससे संबंधित डिवाइस भी जल्द ही विकसित कर लिया जाएगा और जल्द ही देश को SUB-6G (6G का लाइट वर्जन) की सौगात मिल जाएगी। कहा तो यह भी जा रहा है कि दुनिया के अन्य हिस्सों में 5G के आते-आते iit BHU शोध पूरा कर के जल्द ही सब 6G से हाई स्पीड इंटरनेट की फैसिलिटी प्रदान कर सकता है।

जानिये कौन से देश मे सबसे तेज चलता है मोबाइल इंटरनेट:- 

जहाँ UAE में 138.38 mbps स्पीड के साथ पहले नंबर पर है। 

वही नार्वे - 119.12 mbps के साथ दूसरे नंबर पर है।
साउथ कोरिया - 119.12 mbps तीसरे पायदान पर , चीन - 104.44 mbps चौथे और कतर- 104.30 mbps के साथ पांचवे पायदान पर है।

भारत औसतन 14 mbps के speed के साथ 138 देशो की सूची है में 115वे नंबर पर है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ