आईएमएस बीएचयू ने बनाई दुनिया के टॉप मेडिकल संस्थानों में जगह :- IMS BHU

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों की रैंकिंग में  वाराणसी का आइएमएस बीएचयू भी शामिल है। दुनिया के शीर्ष सौ स्‍थानों वाले संस्‍थानों की जारी रिपोर्ट में देश के कुल छह प्रमुख संस्‍थानों को स्‍थान मिला है। जबकि इंस्टिट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज बीएचयू का विश्‍व भर में 72 वां स्‍थान रहा वहीं इसका कुल स्‍कोर 76.77 रहा।

बता दें की जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन 2021 के लिए दुनिया में बेस्‍ट मेडिकल स्कूल का प्रतिष्ठित खिताब हसिल किया है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल को दूसरा स्थान जबकि पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में पेरेलमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन तीसरे स्थान पर है। वहीं ग्रॉसमैन स्‍कूल को चौथा और स्‍टेनफोर्ड स्‍कूल को पांचवां स्‍थान मिला है। 

इसी उपलक्ष्य में आईएमएस निदेशक प्रो. बीआर मित्तल ने इसे संस्थान की बड़ी उपलब्धि बताते हुए अगले साल रैंक और बेहतर करने के लिए अभी से प्रयास करते रहने की बात कही है।  साथ उन्होंने कहा कि आईएमएस के माध्यम से मरीजों के इलाज, जांच की सुविधाएं बढ़ाने के साथ ही जो भी कमियां हैं, उसे दूर कराया जा रहा है। एम्स जैसी सुविधाओं की पहल भी चल रही है। 


इसी बाबत सोमवार को केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने ट्वीट करते हुए बताया कि भारतीय मेडिकल कॉलेजों के रूप में हर भारतीय के लिए गर्व का क्षण है। 2021 में दुनिया के 100 सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों की सूची में छह भारतीय संस्‍थानों को स्थान मिला है। एम्‍स को (23), एएफएमसी पुणे को (34), सीएमसी वेल्लोर को (49), जिपमर पांडिचेरी को (59), मेडिकल कॉलेज चेन्नई को (64) और आईएमएस बीएचयू वाराणसी को (72) वां स्‍थान मिला है।

                      ✍🏻 शिवानी पटेल
       पत्रकारिता छात्र के साथ साथ स्वतंत्र लेखन

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ