BHU छात्रों के द्वारा 5 जुन को आयोजित होगी पहली "पर्यावरण संसद"


■ काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा चलाई जा रही पत्रिका मृगतृष्णा की टीम ने मिलकर तैयार किया पुरा प्रारुप।

■ सामाजिक युवा संगठन संस्थान करेगा सहयोग।
■ संयुक्त राष्ट्र संघ पर्यावरण कार्यक्रम के छट्टे कार्यकारी निदेशक ऐरिक सोल्हेम करेंगे पर्यावरण संसद की अध्यक्षता।

■ देश-विदेश के कई नामचीन पर्यावरणविद् एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के कार्यकर्ता होंगे शामिल।

मृगतृष्णा पत्रिका,सामाजिक संस्था सामाजिक युवा संगठन संस्थान एवं स्कूल ऑफ राम के द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को आयोजित होने वाले विश्व के पहले "पर्यावरण संसद" की विवरणिका का विमोचन 29 मई को वाराणसी के डिविजनल कमिश्नर (भारतीर प्राशासनिक अधिकारी,आईएएस) दीपक अग्रवाल द्वारा जूम मीटिंग के माध्यम से संपन्न हुआ।

 कार्यक्रम का संचालन संपादन मंडली के सदस्य प्रत्यूष रौनक ने किया और मंगलाचरण करते हुए प्रधान संपादक प्रिंस तिवाड़ी ने कार्यक्रम को दिशा दी,पत्रिका की सदस्या अणिमा अदिति ने मुख्य अतिथि को संबोधित किया जिसके पश्चात मृगतृष्णा पत्रिका मार्गदर्शक नेशनल यूथ अवॉर्डी सचिव सामाजिक युवा संगठन संस्थान डॉ• रामदयाल सैन ने कार्यक्रम की भूमिका रखी। मुख्य अतिथि श्री दीपक अग्रवाल ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि आज विश्व एक कठिन घड़ी से गुज़र रहा है और युवा ही सबका मार्गदर्शन कर सकते हैं, उन्होंने समस्या को देखकर घबराने के बदले उसके निवारण के बारे में सोचने को कहा, पर्यावरण संरक्षण हेतु उन्होंने कुछ मंत्र भी दिए जैसे ग्रीन कंज्यूमर बनना, और रिड्यूस, रीयूज और रिसाइकल को अपनाने के लिए भी जागरूक किया। बिजली और ईंधन का समझदारी से उपयोग करने की भी सलाह दी, उन्होंने ने कहा कि मानव मात्र को संतोष करना चाहिए और पर्यावरण को बचाने के लिए एक नए सिरे से एक नई शुरुआत करनी चाहिए। 

इसके बाद पर्यावरण संसद के संयोजक प्रिंस तिवाड़ी द्वारा स्क्रीन शेयर के माध्यम से विवरणिका का विमोचन किया गया जिसमें आगामी पर्यावरण दिवस के कार्यक्रम की व्यवस्थित जानकारी साझा की गई, धन्यवाद ज्ञापन इस कार्यक्रम की सूत्रधार फातिमा अंसारी द्वारा प्रस्तुत किया गया, इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पूरे मृगतृष्णा परिवार को अनेकों शुभेच्छाऐं देते हुए कार्यक्रम का अंत हुआ।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ