बीएचयू वैज्ञानिकों का नया दावा, टीके की पहली खुराक हीं काफी

Bhu dr say Covid Vaccion
कोरोना की दूसरी लहर से उबरने की तैयारी रंग लाती दिख रही है। भारत अपनी 70-80 करोड़ आबादी का टीकाकरण करने की कोशिश कर रहा है। वहीं देश में अब तक 2 करोड़ से अधिक लोग कोविड संक्रमण को मात दे चुके हैं। इसी दौरान बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के वैज्ञानिकों ने वैक्सिनेशन को लेकर एक बड़ी बात कही है।

वैज्ञानिकों ने अपने शोध में यह पाया है कि एक बार कोरोना संक्रमित होकर ठीक हो चुके व्यक्ति के लिए कोविड वैक्सीन की एक डोज ही काफी है। इसी बाबत वैज्ञानिकों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर सुझाव दिया है कि कोरोना से ठीक हो चुके लोगों के लिए वैक्सीन का एक डोज ही अनिवार्य रखें। 

दरअसल बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के 5 वैज्ञानिकों, प्रो. वीएन मिश्र (न्यूरोलॉजी विभाग), प्रो. अभिषेक पाठक(न्यूरोलॉजी विभाग), प्रो. ज्ञानेश्वर चौबे (ज़ूलॉजी विभाग), प्रज्ज्वल सिंह (ज़ूलॉजी विभाग) और प्रणव गुप्ता (ज़ूलॉजी विभाग) ने  मिलकर यह दावा किया है की एक बार कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके लोगों को वैक्सीन की एक डोज ही पर्याप्त है। उनके मुताबिक कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके लोगों में वैक्सीन की पहली खुराक 10 दिन के अंदर पर्याप्त एंटीबॉडी बना देती है। ये एंटीबॉडी कोरोना से लड़ने में कारगर होती है। जबकि जो कोरोना संक्रमित नहीं हुए हैं, उनमें वैक्सीन लगने के बाद एंटीबॉडी बनने में 3 से 4 हफ्ते का समय लगता है।

                        ✍️ ✍🏻 शिवानी पटेल
       पत्रकारिता छात्र के साथ साथ स्वतंत्र लेखन

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ