BHU के आयुर्वेद संकाय में एमडी-एमएस आयुर्वेद में हुआ एडमिशन, दंत विज्ञान संकाय में BDS के लिए कॉउंसलिंग

BANARAS HINDU UNIVERSITY :- BHU DIARIES
काशी हिन्दू विश्वविद्यालय


काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के आयुर्वेद संकाय में एमएस और एमडी आयुर्वेद की एडमिशन जारी है और BDS का कॉउंसलिंग हुआ



काशी हिंदू विश्वविद्यालय के आयुर्वेद संकाय में एमडी और एमएस का एडमिशन अभी चल रहा है। जिसमें एडमिशन के लिए वहीं छात्र शामिल हुए हैं जिन्होंने ऑल इंडिया रैंकिंग में उच्च स्थान प्राप्त किए हैं। पूरे देश में दूसरे स्थान प्राप्त करने वाले छात्र ने भी बीएचयू के आयुर्वेद संकाय को ही चुना है। अभी तक 45 सीट पर एडमिशन हो चुका है और बाकी के 3 सीट पर एडमिशन के लिए मापदंड राउंड में है।


अब आयुर्वेद के डॉक्टर भी कर सकेंगे ऑपरेशन 

 हाल ही में भारत सरकार द्वारा आयुर्वेद के छात्रों को चिकित्सा में शल्य प्रक्रिया का कानूनन वैधता दिया है। इसके बाद मॉडर्न मेडिसिन के चिकित्सकों ने इसका विरोध किया, आयुर्वेद के डॉक्टर कैसे ऑपरेशन कर सकते हैं, पर आयुर्वेद के डॉक्टर और आयुर्वेद के जानकार लोगों ने इस फैसले का स्वागत किया।  इसके बाद आयुर्वेद में एमएस की एडमिशन प्रक्रिया शुरू हुआ।


दन्त विज्ञान संकाय में बीडीएस के लिए हुआ कॉउंसलिंग 

 वहीं दूसरी ओर चिकित्सा विज्ञान के दंत विज्ञान संकाय के BDS के 27 सीट के लिए काउंसलिंग की गई। काउंसलिंग में शामिल होने वाले छात्र सुबह से ही पहुंच गए और पूरी तैयारी के साथ काउंसलिंग प्रक्रिया करवाया। अभी हाल ही में एमबीबीएस के 98 सीट पर भी मंगलवार को दाखिला पूरा कर लिया गया और बाकी के बच्चे गए सीट के लिए स्टे राउंड का आयोजन शुक्रवार को होगा। चिकित्सा विज्ञान संकाय में एमबीबीएस के पहले 88 सीट थे पर अब बढ़कर सीट बढ़कर एक सौ हो गया है। उसके फैकल्टी ऑफ डेंटल साइंस में 64 सीट है। जिसमें 36 सीट पर स्टे राउंड के दौरान एडमिशन पूरा हुआ और बाकी की बाकी बचे सीट के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया जारी है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ