गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर JAC BHU व किसान सत्याग्रह के बैनर तले किसान आंदोलन में शहीद हुए किसानों को श्रद्धांजलि दी गयी तथा किसान ज्योति का प्रज्वलन हुआ।

शहीद हुए किसानों के प्रति श्रद्धांजलि व किसान ज्योति प्रज्वलन
शहीद हुए किसानों के प्रति श्रद्धांजलि व किसान ज्योति प्रज्वलन का

आज गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर जॉइंट एक्शन कमेटी व किसान सत्याग्रह के बैनर तले किसान आंदोलन में शहीद किसानों को श्रद्धांजलि देते हुए, किसान ज्योति का प्रज्वलन किया गया। 
       सभा में कहा गया कि मोदी सरकार किसानों की बात न सुनकर अडानी-अम्बानी के मन की बात कर रही है। किसान पिछले दो महीनों से दिल्ली की सीमाओं पर अपने हक़ की मांग के साथ धरने पर है। अब तक 100 से अधिक किसान शहीद हो चुके हैं लेकिन अडानी-अम्बनी सरकार अपनी तानाशाही प्रवृत्ति अपनाए हुए है।
 यह तीनों कृषि कानून किसान विरोधी है। मोदी सरकार जानबूझ कर किसानों को अडानी-अम्बानी का बंधुआ बना रही है।अगर मोदी सरकार वास्तव में किसान हितैषी बनाना चाहती है तो कृषि कानून वापस लेकर,MSP को वैधानिक करे। 



शहीद हुए किसानों के प्रति श्रद्धांजलि व किसान ज्योति प्रज्वलन का

    

किसानों की शहादत इस बात का प्रमाण है कि अडानी-अम्बानी-मोदी सरकार को सत्ता में बने रहने का कोई हक नहीं है। मोदी सरकार पूर्ण रूप से अडानी-अम्बानी के इशारे पर काम कर रही है। 
 सभा स्थल पर कहा गया कि यह गणतंत्र किसानों, महिलाओं,मजदूरों, छात्रों, दलितों और अल्पसंख्यकों का है। सरकार लाठी-बंदूक से किसानों का हक़ नहीं छीन सकती। किसान अपने मांगो के साथ 26 जनवरी को दिल्ली में ट्रैक्टर और तिरंगे के साथ 'किसान गणतंत्र परेड' भी करेंगे। इनके समर्थन में हम छात्र भी सड़कों पर हैं।
जब सरकार, देश तथा उसके नागरिकों के हित का ख्याल न रखकर अडानी-अम्बानी की झोली भरेंगे तब नागरिकों को देश बचाने की जिम्मेदारी खुद लेनी पड़ेगी।
       न सिर्फ दिल्ली बॉर्डर पर बल्कि देश के अलग-अलग हिस्सों में किसान आंदोलन व उसके समर्थन में कार्यक्रम हो रहे हैं, इसी सिलसिले में देश भर के विभिन्न कालेज-विश्वविद्यालयों के छात्र-साथियों द्वारा गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर किसान आंदोलन में शहीद हुए किसानों के प्रति श्रद्धांजलि व किसान ज्योति प्रज्वलन का आयोजन किया गया।
    सभा स्थल पर 'किसानों का गणतंत्र जिंदाबाद'
'महिलाओं का गणतंत्र जिंदाबाद','किसान आन्दोलन जिंदाबाद','छात्र-किसान एकता जिंदाबाद','गणतंत्र दिवस जिंदाबाद' आदि नारे लगे। 
श्रद्धांजलि व किसान ज्योति प्रज्ज्वलन में मुख्य रूप से रजत सिंह, धनंजय , संजीव सिंह, विवेक मिश्र, अमित कुमार, अवंतिका, साक्षी, अनुष्का, कीर्ति, प्रज्ञा, दिलीप,कुलदीप, राकेश, विवेक कुमार, नीरज, प्रियेश ,जय,राणा रोहित, श्यामबाबू, मुरारी, आदि लोग मौजूद थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ