QS World University Ranking 2021 में BHU विश्व के सर्वश्रेष्ठ 1000 विश्वविद्यालयों में जगह बनाने में सफलता पाई

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय ने एक बार फिर दुनिया के शीर्ष 1000 विश्वविद्यालयों में जगह बनाने में सफलता पाई है। बुधवार को जारी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित QS World University Ranking 2021 के तहत बीएचयू भारत के उन चुनिंदा 21 संस्थानों में शामिल है जो इस Ranking में जगह बनाने में सफल हुए हैं। इस रैंकिंग में काशी हिन्दू विश्वविद्यालय को शोध (research output) के मामले में High की श्रेणी में रखा गया है। विषयगत रैंकिंग की बात करें तो कृषि अध्ययन में बीएचयू ने अपनी रैंकिंग को और बेहतर करते हुए वैश्विक स्तर पर 201-250 का स्थान पाया है। गौरतलब है कि काशी हिन्दू विश्वविद्यालय को भारत सरकार द्वारा Institute of Eminence का दर्जा दिया गया है और इस योजना के तहत बीएचयू का लक्ष्य विश्व के शीर्ष 500 संस्थानों में जगह बनाने का है। इस के मद्देनज़र विश्वविद्यालय में शोध और अनुसंधान को नई गति देने के लिए कई पहल की गई हैं और अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के साथ सहयोग बढ़ाने पर भी ख़ास ज़ोर दिया जा रहा है।  

Banaras Hindu University has once again secured its place in top 1000 global educational institutions. According to the QS World University Ranking 2021 released on Wednesday, BHU is among the select 21 Indian institutions who made it to the list of top 1000. In the Subject wise ranking BHU has further improved its record in Agriculture and Forestry and secured 201-250 rank. University's Research Output has been categorized as High. BHU has recently been elevated to the Institution of Eminence by MHRD, Government of India. The varsity aims to figure in top global 500 institutions. Keeping this in mind BHU has been giving a new push to research activities. Besides, the university is also putting a greater focus on collaborations with international institutions. 

QS World University Rankings 
University Grants commission
Ministry of Human Resource Development, Government of India Dr.Ramesh Pokhriyal Nishank
यह क्यूएस रैंकिंग छह बातों को ध्यान में रखकर - शैक्षणिक संस्थान को रैंकिंग देता है। फैकल्टी छात्र अनुपात, प्रतिष्ठा, नियोक्ता प्रतिष्ठा, एकेडमिक, फैकल्टी का स्तर, इंटरनेशनल स्टूडेंट्स का अनुपात, इंटरनेशनल फैकल्टी अनुपात। इन मानकों को ध्यान में रख कर रैंकिंग दिया जाता है।

Qs वर्ल्ड रैंकिंग के बेन सॉवटर ने कहा, विश्व भर के शैक्षणिक संस्थान रैंकिंग में ऊपर आने के लिए अच्छा प्रदर्शन करने का प्रयास करते हैं। इंडिया के शैक्षणिक संस्थानों को रैंकिंग में लेन के लिए अपनी अध्यापन क्षमता के साथ साथ उसकी गुणवत्ता को भी सुधारनी होगी। उसके साथ अन्य देशों के छात्रों तथा वहाँ के फैकल्टी को भी अपने शैक्षणिक संस्थान में जोड़ना होगा। ताकि अध्यापन के साथ- साथ उसकी गुणवत्ता में भी काफी सुधार हो।

BHU Diaries की ओर से ढेर सारी शुभकामनाएं व मंगलकामनाये ।

BHU परिवार के लिए गर्व की बात है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ