BHU देश की तीसरी सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी, भारत सरकार द्वारा जारी एनआईआरएफ रैंकिंग में

मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी किए गए नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क ( NIRF) की साल 2020 की रैकिंग में काशी हिन्दू विश्वविद्यालय को देश की सर्वश्रेष्ठ तीसरी यूनिवर्सिटी घोषित किया गया है।

BHU के वो संस्थान व विभाग तो NIRF के टॉप रैंकिंग में आये हैं:-

इसके साथ साथ ओवर ऑल रैंकिंग में BHU का आठवीं स्थान पर रहा है। अन्य कैटेगरी में  IIT BHU इंजीनियरिंग कैटेगरी में 11वी स्थान हासिल किया है। चिकित्सा विज्ञान संस्थान (IMS BHU) ने मेडिकल कैटेगरी में 6th पोजिशन पर रहा है। लॉ में BHU का लॉ विभाग ने 19 वॉ स्थान हासिल किया है। डेंटल कैटेगरी में चिकित्सा विज्ञान संस्थान का डेंटल विभाग ने 30वॉ स्थान हासिल किया है। मैनेजमेंट कैटेगरी में BHU का प्रबधंन विभाग ने 36वाँ स्थान प्राप्त किया है।


BHU ने लगातार पिछले कई साल से अपना जलवा कायम रखा है। पिछले चार साल से देश की तीसरी सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय का रिकॉर्ड को कायम रखा है।

अभी कल ही QS World University Ranking में भी विश्व के टॉप 1000 शैक्षणिक संस्थान में स्थान प्राप्त किया हैं।

पिछले वर्ष काशी हिन्दू विश्वविद्यालय को भारत सरकार द्वारा Institute of Eminence का दर्जा दिया गया है और इस योजना के तहत बीएचयू का लक्ष्य विश्व के शीर्ष 500 संस्थानों में जगह बनाने का लक्ष्य दिया गया है।  इस के मद्देनज़र विश्वविद्यालय में शोध और अनुसंधान को नई गति देने के लिए कई पहल की गई हैं और अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के साथ सहयोग बढ़ाने पर भी ख़ास ज़ोर दिया जा रहा है।
 
देश के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय की सूची नीचे दिया गया है।

●NIRF ranking 2020: Top 25 universities

Rank 1: Indian Institute of Science
Rank 2: Jawaharlal Nehru University
Rank 3: Banaras Hindu University
Rank 4: Amrita Vishwa Vidyapeetham
Rank 5: Jadavpur University
Rank 6: University of Hyderabad
Rank 7: Calcutta University
Rank 8: Manipal Academy of Higher Education
Rank 9: Savitribai Phule Pune University
Rank 10: Jamia Millia Islamia
Rank 11: University of Delhi
Rank 12: Anna University
Rank 13: Bharathiar University
Rank 14: Homi Bhabha National Institute
Rank 15: Birla Institute of Technology & Science
Rank 16: Vellore Institute of Technology
Rank 17: Aligarh Muslim University
Rank 18: Institute of Chemical Technology
Rank 19: Andhra University
Rank 20: Siksha `O` Anusandhan
Rank 21: Jamia Hamdard
Rank 22: University of Madras
Rank 23: Kerala University
Rank 24: Kalinga Institute of Industrial Technology
Rank 25: Shanmugha Arts Science Technology & Research Academy

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के चेयरमैन डीपी सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि पिछले वर्ष में संस्थान STRIDE, शोध, शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रमों सहित उच्च शिक्षा के साथ साथ उसके गुणवत्ता को बढ़ावा देने के लिए आगे बढ़े हैं। शिक्षा की गुणवत्ता को मजबूत करने के लिए शीर्ष क्रम के संस्थान भी बनाए गए थे। तथा उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों से संस्थानों के बीच प्रतिस्पर्धा और भी बेहतर हो गई है। और शैक्षणिक संस्थान ने अपना बेहतर प्रदर्शन दिया।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा  शिक्षा अधिगम, परिणाम, संसाधन, शिक्षण स्तर आदि मानदंडों के आधार पर सभी चयनित संस्थानों, विश्वविद्यालयों, कॉलेजों एवं अन्य संस्थानों का मूल्यांकन एवं समीक्षा की गई है और इससे देश में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ेगी। इसके साथ साथ विभिन्न मानदंडों पर रैंकिंग से संस्थानों के मूल्यांकन से अनुसंधान को प्रोत्साहन मिलेगा और गुणवत्ता बेहतर होगी। इससे संस्थानों को विश्व स्तर के विश्वविद्यालयों के समकक्ष होने का अवसर प्रदान होगा।


नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क ( NIRF) रैंकिंग 2020 की घोषणा अप्रैल में होनी थी लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के चलते इसे स्थगित कर दिया गया । अब आज ( 11 जून ) जा कर NIRF रैंकिंग का घोषण मानव संसाधन विकस मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने घोषण किये हैं।।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ