BHU एंट्रेंस एग्जाम के सवा पांच लाख अभ्यर्थियों को प्रवेश परीक्षा के लिए अभी करना होगा इंतजार


इस कोरोना संक्रमण के दौर लगभग हर चीज प्रभावित हुआ है। जिसका प्रभाव लोगो को जीवन से लेकर कैरियर तक पड़ा है। इसी के क्रम में BHU के एंट्रेंस एग्जाम भी काफी प्रभावित हुआ है। काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में स्नातक (UG) और स्नातकोतर (PG) प्रवेश परीक्षा के लिए अभी अभ्यर्थियों को इंतजार करना पड़ सकता है। क्योंकि  एग्जाम डेट की नोटिफिकेशन अभी तक जारी नही हुआ है।  विश्वविद्यालय ने अपने स्तर पर परीक्षा की तैयारी तो चल रही है लेकिन परीक्षा कब से होगी, इसका फैसले अभी नहीं हुआ है। यह फैसला कोरोना के संक्रमण के प्रभाव और लॉक डाउन पर निर्भर है।

एंट्रेंस एग्जाम पर  BHU परीक्षा नियंत्रक का बयान

विश्वविद्यालय स्तर पर प्रवेश परीक्षा की तैयारी चल रही है। आने वाले दिनों में कब से परीक्षा होगी इस पर अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है।
        :- मनोज पांडेय, परीक्षा नियंता,बीएचयू

भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय  ने  पंद्रह अगस्त के बाद शिक्षण संस्थानों को खोले जाने पर विचार कर रहा है। ऐसे में माना जा रहा है इसके बाद कोई फैसला हो सकता है।

इस बार बीएचयू में सत्र 2020-21 की प्रवेश परीक्षा के लिए इस बार स्नातक (UG) के 25 और 131 स्नातकोतर (PG) कोर्स में प्रवेश के लिए 30 जनवरी से 12 मार्च तक हुए ऑनलाइन आवेदन में करीब सवा पांच लाख अभ्यर्थियों ने पूरे देश भर से आवेदन किया है।  जो पिछले साल से ज्यादा है। विश्वविद्यालय की ओर से 26 अप्रैल से 29 मई तक देश के 202 शहरों में प्रवेश परीक्षा कराने का निर्णय लेते हुए समयसारिणी भी जारी की गई थी पर कोरोना संक्रमण के बाद लॉकडाउन की घोषणा के वजह से परीक्षा स्थगित कर दिया था। उसके बाद से कोई आधिकारिक अधिसूचना नहीं जारी किया गया है।

परीक्षा केंद्र भारत के प्रमुख शहरों को बनाया गया था। इस सिर्फ ऑफलाइन मोड़ में एंट्रेंस एग्जाम सिर्फ बनारस के सेंटर पर ही होना था। इस मोड़ के सिर्फ स्नातक के छात्र के लिए ही था। इसमें वाराणसी के बाहर केंद्रों पर ऑनलाइन जबकि वाराणसी में आफ लाइन परीक्षा होनी है। लॉक डाउन में ढील के बाद  BHU में कार्यालय खुल गए है, पर एंट्रेंस एग्जाम पर चर्चा के साथ ऐसे में परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है। परीक्षा कब से और किन किन जगहों पर कराई जाएगी। इसको लेकर फिलहाल कोई निर्णय अभी नहीं हो पाया है। यह निर्णय लॉक डाउन और कोरोना संक्रमण पर निर्भर है।

नोट- BHU एंट्रेंस एग्जाम के संबंधित जानकारी के लिए बराबर  BHU के आधिकारिक वेबसाइट bhuonline.in पर विजिट करते रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ