BHU एंट्रेंस एग्जाम 2020 में अब एग्जाम सेंटर का बदलाव कर सकेंगे

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब वो परीक्षा केंद्र में बदलाव कर कर सकेंगे।
BHU एंट्रेंस एग्जाम का ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा करते समय, आवेदकों ने वरीयता के क्रम में 5 परीक्षा केन्द्रों (शहर) का विकल्प दिया था। विश्वविद्यालय आवेदकों को उनके प्रथम वरीयता वाले परीक्षा केन्द्र (आवेदन पत्र को भरने के दौरान विकल्प-1) या प्रथम वरीयता वाले परीक्षा केन्द्र (शहर) के 200 किलोमीटर के दायरे में किसी भी अन्य केंद्र को आवंटित करने हेतु प्रयासरत है। हालांकि, ऐसे कई आवेदक हैं, जिन्होंने शुरू में देश के एक विशेष शहर को परीक्षा केंद्र के विकल्प 1 के रूप में चुना था, लेकिन अब लॉक डाउन के दौरान वे उस केंद्र से बहुत दूर चले गए हैं तथा उस मून प्रथम वरीयता वाले केंद्र पर प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होना उनके लिए असुविधाजनक हो सकता है। ऐसे उम्मीदवारों के लिए विश्वविद्यालय प्रथम वरीयता परीक्षा केंद्र (विकल्प 1) में परिवर्तन का विकल्प दे रहा है।

आवेदकों को ऐसे परीक्षा केंद्र (यूईटी/पीईटी 2020 सूचना बुलेटिन में दिए गए टेस्ट शहरों की सूची से) को चुनना है, जो उनके वर्तमान स्थान के सबसे नजदीक व सुविधाजनक है। अतः परीक्षा केंद्र के शहर में परिवर्तन के लिए वे निम्नलिखित तरीके से प्रथम वरीयता वाले परीक्षा केंद्र शहर (विकल्प-1) हेतु आवेदन कर सकते हैं।
★ एंट्रेंस एग्जाम सेंटर में बदलाव करने का प्रोसेस

आवेदकों को अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके प्रवेश परीक्षा पोर्टल (www.bhuonline.in) पर लॉगिन करना है । तत्पश्चात उन्हें 'Centre Change' आइकन पर क्लिक करना है। इसके बाद ड्रॉपड़ाउन में टेस्ट शहरों की सूची में से आवेदक को केवल एक ऐसे शहर का चयन करना है, जो आवेदक के वर्तमान निवास के पास है और उसके लिए प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए सुविधाजनक है।

●इस तरह से चयनित टेस्ट सिटी को आवेदक द्वारा आवेदित सभी पाठ्यक्रमों के लिए उस आवेदक की प्रथम वरीयता वाली टेस्ट सिटी माना जाएगा। महत्वपूर्ण टिप्पणी क) केंद्र में परिवर्तन का अनुरोध उपरोक्त तरीके से विश्वविद्यालय को 20.06.2020 तक प्राप्त हो जाना चाहिए। उक्त तिथि के बाद परिवर्तन के लिए अनुरोध पर कोई विचार नहीं किया जाएगा। 

●विश्वविद्यालय प्रथम वरीयता वाले टेस्ट सिटी (विकल्प- 1) में बदलाव के अनुरोध को समायोजित करने का पूर्ण प्रयास करेगा, वश्ते उस शहर में परीक्षा संसाधनों की उपलब्धता हो। यदि चयनित शहर में परीक्षा संसाधन मौजूद नहीं है, तो आवेदक को उसके द्वारा चयनित शहर से 200 किलोमीटर के दायरे में किसी दूसरे शहर में समायोजित करना सुनिश्चित किया जाएगा। 

★ परीक्षा केंद्र में परिवर्तन केवल एक बार ही किया जाएगा और एक बार किए गया परिवर्तन ही अंतिम होगा।

शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित यूईटीपीईटी 2020 प्रवेश परीक्षाओं के माध्यम से स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 12 मार्च, 2020 को समाप्त हो गई। विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षाएं माह अप्रैल-मई 2020 में देश भर के 202 शहरों में निर्धारित की गई थीं। लेकिन, कोविड- 19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए 25 मार्च 2020 से देशभर में लॉकडाउन लागू कर दिये जाने के कारण विश्वविद्यालय की सभी प्रवेश परीक्षाएँ स्थगित कर दी गई।

BHU एंट्रेंस एग्जाम के अपडेट के लिए काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

BHU Diaries टीम की ओर से सभी परीक्षार्थियों को अग्रिम शुभकामनाएं व इस कोरोना के संक्रमण काल मे उन्हें सुरिक्षत रहने की मंगलकामनाये 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ