BHU CHS Results 5 जून को होगा जारी: 21 जून से शुरू होगी एडमिशन प्रक्रिया


नई दिल्ली। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के सेंट्रल हिंदू स्कूल (सीएचएस) में दाखिले की प्रक्रिया चरम पर पहुंच गई है। स्कूल एडमिशन टेस्ट (एसईटी) के जरिए कक्षा 9वीं और 11वीं में प्रवेश की प्रक्रिया के लिए मेरिट लिस्ट 5 जून को जारी की जाएगी। इसके बाद 21 जून से काउंसलिंग और एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

विस्तार से जानकारी ( CHS Admission 2024 -25)

सीएचएस में प्रवेश के लिए पिछले 20 फरवरी से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई थी। करीब 70,000 आवेदन प्राप्त हुए थे। 20 मार्च को आवेदन प्रक्रिया समाप्त हुई। इसके बाद 29 अप्रैल से 3 मई तक प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की गईं। कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिए परीक्षा 29 अप्रैल को हुई, जबकि कक्षा 11वीं के विभिन्न वर्गों में प्रवेश के लिए 30 अप्रैल से 3 मई तक परीक्षाएं संपन्न हुईं।

प्रवेश परीक्षा के बाद अगले चरणों की जिम्मेदारी विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक कार्यालय को सौंप दी गई। 15 मई को प्रोविजनल आंसर की और 25 मई को फाइनल आंसर की जारी की गई। साथ ही, 16 और 17 मई को प्रश्नों पर आपत्तियां दर्ज कराई गईं।

काउंसलिंग शेड्यूल  

विश्वविद्यालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, मेरिट लिस्ट 5 जून को जारी की जाएगी। इसके बाद एडमिशन प्रक्रिया के लिए काउंसलिंग का शेड्यूल इस प्रकार है:

  • - 21 जून: मैथ्स स्ट्रीम के लिए काउंसलिंग
  • - 22 जून: बायोलॉजी स्ट्रीम के लिए काउंसलिंग  
  • - 24 जून: आर्ट्स स्ट्रीम के लिए काउंसलिंग
  • - 25 जून: कॉमर्स स्ट्रीम के लिए काउंसलिंग
  • - 26 जून: कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिए काउंसलिंग
  • - 5 जुलाई: सीएचएस बॉयज में कक्षा 11वीं के सभी वर्गों में पेड सीट पर प्रवेश के लिए काउंसलिंग

प्रतीक्षा सूची वालों की काउंसलिंग जून में होगी। कक्षा 11वीं मैथ्स और बायो के लिए 28 जून, आर्ट्स और कॉमर्स के लिए 29 जून और कक्षा 9वीं के लिए 1 जुलाई को प्रतीक्षा सूची वालों की काउंसलिंग आयोजित की जाएगी।

सीएचएस के प्रधानाचार्य पंकज गुप्ता ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के बाद की पूरी प्रक्रिया परीक्षा नियंत्रक के हाथों में है। मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद ही एडमिशन प्रक्रिया शुरू होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ