केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने BHU के ग्राउंड में चौके-छक्के लगाए , महाकवि सुब्रमण्य भारती की जयंती पर भारतीय भाषा दिवस मनाया गया।


केंद्रीय खेल एवं युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर ने काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में मैत्री क्रिकेट का उद्घाटन किया। उन्होंने इस दौरान मैच में अपना हाथ भी अजमाया। खुद क्रिकेट खेलते हुए चौके-छक्के भी जड़े। वहीं बॉलिंग भी की। आज काशी-तमिल संगमम में मैत्री मैच के दौरान यूपी और तमिलनाडु के बीच IIT-BHU ग्राउंड पर क्रिकेट मैच खेला गया।

केंद्रीय मंत्री ने खिलाड़ियों को सम्मानित भी किया। इसके बाद अनुराग ठाकुर BHU के एंफीथिएटर ग्राउंड पर पहुंचे, जहां पर आज देश भर में पहला भारतीय भाषा उत्सव मनाया जा रहा है।


महाकवि सुब्रमण्य भारती की जयंती पर भारतीय भाषा दिवस मनाया गया। इस क्रम में काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के एम्फिथियेटर मैदान में काशी तमिल संगमम के अंतर्गत आयोजित भारतीय भाषा उत्सव में केन्द्रीय सूचना और प्रसारण तथा खेल एवं युवा मामलों के मंत्री, श्री अनुराग ठाकुर मुख्य अतिथि रहे।


श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि काशी तमिल संगमम के माध्यम से दो महान व प्राचीन संस्कृतियों के लोग एक स्थान पर एक दूसरे को और बेहतर ढंग से जान रहे हैं, आपस में संवाद कर रहे हैं व अपने प्राचीन संबंधों को फिर से जी रहे हैं।उन्होंने कहा कि इस प्रयास व संवाद की निरन्तरता बरकरार रखनी होगी।

विशिष्ट अतिथि मणिपुर व पश्चिम बंगाल के माननीय राज्यपाल श्री एल. गणेशन ने कहा कि सुब्रमण्य भारती के कार्य में हमें भारत की विविधता में एकता दिखाई देती है। यह जताता है कि भारती हमारे देश को कितनी गहराई तक समझते थे, जो उनके विचारों व लेखन में परिलक्षित होता है।


विशिष्ट अतिथि मत्स्य व पशुपालन तथा सूचना व प्रसारण राज्य मंत्री डॉ.एल.मुरुगन ने कहा कि काशी और तमिलनाडु के संबंधों का काशी तमिल संगमम के रूप में अद्भुत प्रकटीकरण हो रहा है। उन्होंने काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में सुब्रमण्य भारती पीठ स्थापित करने के लिए प्रधानमंत्री का आभार जताया।

अध्यक्षीय उद्बोधन में कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने कहा कि काशी तमिल संगमम के आयोजन संस्थान का अवसर मिलना बीएचयू परिवार के लिए अत्यंत गौरव की बात है। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा भारत की 12 भाषाओं में प्रस्तुतियां दी गईं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ