एक देश समान शिक्षा अभियान ने कुलपति को ज्ञापन देकर CHS में प्रवेश चयन परीक्षा के आधार पर हो की मांग किया


सेन्ट्रल हिन्दू स्कूल कमच्छा में सत्र 2022 में कक्षा 6 और 9 में प्रवेश के लिए चयन परीक्षा के स्थान पर लॉटरी सिस्टम किये जाने के विरोध में एक देश समान शिक्षा अभियान से जुड़े सामाजिक कार्यकर्ताओं के प्रतिनिधिमंडल ने काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में कुलपति कार्यालय पहुंच कर रोष व्यक्त किया और इस अस्वस्थ प्रकिया को तत्काल रोकने और चयन परीक्षा के माध्मय से प्रवेश लिए जाने की व्यवस्था कायम करने का अनुरोध पत्र कुलपति काशी हिंदू विश्वविद्यालय के कार्यालय प्रभारी को दिया.
            
इस अवसर पर एक देश समान शिक्षा अभियान के समन्वयक वल्लभाचार्य पाण्डेय ने कहा कि  भारतरत्न महामना मालवीय जी द्वारा स्थापित बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के स्कूल बोर्ड के अंतर्गत संचालित डा. एनी बेसेंट की कर्मस्थली सेन्ट्रल हिन्दू स्कूल (बालक एवं बालिका) देश के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में से एक है. यहाँ प्रवेश के लिए चयन परीक्षा की पारदर्शी प्रणाली दशकों से चली आ रही है, जिसमे हजारों बच्चे सम्मिलित होकर अपनी प्रतिभा और ज्ञान के बल पर प्रवेश पाकर शिक्षा ग्रहण करते रहे है. इस स्वस्थ प्रक्रिया के स्थान पर ई लॉटरी प्रणाली अपनाया जाना निराशाजनक है.
          
अभियान के संयोजक दीन दयाल सिंह ने कहा कि कोरोना की बंदिशों की समाप्ति से पठन पाठन सहित तमाम गतिविधियां सामान्य हो चुकी हैं  ई-लॉटरी सिस्टम का इस्तेमाल किया जाना उन तमाम प्रतिभावान बच्चों के साथ घोर अन्याय है जिन्होंने अपनी प्रतिभा के बल पर इस प्रतिष्ठित विद्यालय में प्रवेश पाने का सपना संजोया है. 
          

पर्यावरण कार्यकर्त्री एकता शेखर ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा घोषित यह प्रवेश नीति वंचित वर्ग से आने वाले उन तमाम होनहार बच्चों के साथ एक धोखा है जो अपनी मेहनत, प्रतिभा और ज्ञान के बल पर प्रवेश परीक्षा को उत्तीर्ण कर सेंट्रल हिंदू बॉयज स्कूल एवं सेंट्रल हिंदू गर्ल्स स्कूल में पढ़ने का अवसर पाते.
          
प्रतिनिधिमंडल में वल्लभाचार्य पाण्डेय, दीन दयाल सिंह, विनय कुमार सिंह, बाबूलाल सोनकर, विकास सिंह,  चिंतामणि सेठ, धनंजय त्रिपाठी, डा. इंदु पाण्डेय विशाल त्रिवेदी, राजकुमार पटेल , रविशेखर, ओम शुक्ला, एकता शेखर, कैलाश नाथ, राणा  आदि सम्मिलित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ