मेधावी छात्र अब BHU से ब्याजमुक्त लोन लेकर भी आगे की पढ़ाई जारी रख सकते हैं , लोन के चुकता पढ़ाई खत्म होने के बाद रोजगार मिलने पर दो साल में में करना होगा


काशी हिन्दू विश्वविद्यालय ने अपने उन विद्यार्थियों की मदद के लिए वित्तीय सहायता ऋण योजना आरंभ की है, जो आर्थिक स्थिति के कारण विश्वविद्यालय में पढ़ाई के लिए चुनौतियों का सामना करते हैं। इस योजना के तहत विद्यार्थियों को 12000 रुपये वार्षिक की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत ऐसे विद्यार्थी लाभान्वित होंगे, जिनकी पारिवारिक आय गरीबी रेखा से कम है अथवा जिन्होंने अपने आय अर्जित करने वाले माता-पिता को कोविड या अन्य किसी कारण से खो दिया हो। योजना के तहत आवेदन करने वाले विद्यार्थियों के पक्ष में दो संकाय सदस्यों की अनुशंसा अनिवार्य होगी।

विद्यार्थियों को ये वित्तीय सहायता ब्याजमुक्त ऋण के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी, जिसका वे काशी हिन्दू विश्वविदयालय में अपनी शिक्षा पूर्ण करने के बाद तथा रोज़गार मिलने पर दो वर्ष में किश्तों के रूप में भुगतान कर सकेंगे। हर सत्र में 1000 विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

अधिक विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ पंहुचाने के लिए शीघ्र की आवेदन का एक और चरण आरंभ किया जाएगा। ऋण के भुगतान की ज़िम्मेदारी न तो लाभार्थी विद्यार्थी के माता/पिता और न ही उसके आवेदन की अनुशंसा करने वाले संकाय सदस्यों की होगी। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ