विश्व किडनी दिवस के मौके पर काशी हिंदू विश्वविद्यालय के चिकित्सा विज्ञान संस्थान में एक गोष्ठी एवं जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत Cyclothon और नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया



 12 मार्च (मार्च के दूसरे सप्ताह) को विश्व किडनी दिवस के मौके पर काशी हिंदू विश्वविद्यालय के चिकित्सा विज्ञान संस्थान में एक गोष्ठी एवं जागरूकता कार्यक्रम (Cyclothon, नुक्कड़ नाटक) का आयोजन किया गया  ।यह कार्यक्रम चिकित्सा विज्ञान संस्थान के यूरोलॉजी विभाग, नेफ्रोलॉजी विभाग, नेशनल मेडिकोज आर्गेनाइजेशन , आई एम एस बीएचयू(NMO, IMS,BHU) और स्टेट आर्गन एंड टिशु ट्रांसप्लांट ऑर्गेनाइजेशन उत्तर प्रदेश(SOTTO UP) के समन्वय एवं तत्वाधान में आयोजित हुआ।इस कार्यक्रम में किडनी से संबंधित विभिन्न बीमारियों, उनके बचाव, किडनी प्रत्यारोपण इत्यादि विषयों पर मंथन किया गया।कार्यक्रम का प्रारंभ दीपप्रज्वलन एवं मालवीय जी के माल्यार्पण से प्रारंभ हुआ।
डॉ.एस.के तिवारी (अधक्ष्य ,NMO,IMS,BHU) कार्यक्रम की रूपरेखा एवं सभी अतिथियों का स्वागत किया । डॉ. शिवेंद्र सिंह (HOD, Nephrology)ने किडनी का महत्व बताया। डॉ समीर त्रिवेदी (HOD Urology)ने ऑर्गन डोनेशन का महत्व बताया। डॉ. एस.के.सिंह,डीन मॉडर्न मेडिसिन(IMS BHU), ने गुर्दे के रोगों के बारे में जानकारी दी। डॉ. हर्षवर्धन जो की SOTTO U.P. के नोडल ऑफिसर हैं ..


उन्होंने उत्तर प्रदेश में ऑर्गन डोनेशन की गतिविधि के बारे में जानकारी दी और  आई. एम. एस का  विजन बताया। उसके बाद डॉ बी. आर. मित्तल ( निर्देशक , IMS,BHU) , डॉ आर. के. धीमन (निर्देशक (SGPGI, लखनऊ), डॉ रजनीश सहाय (निर्देशक (NOTTO) ने वीडियो मैसेज दिया। डॉ. अंजली रानी, डॉ. उज्वल कुमार, डॉ. रामेश्वर चौरसिया( राष्ट्रीय उपाध्यक्ष,NMO) ने ऑर्गन डोनेशन की  शपथ करवाई। अंत में डॉ यशस्वी सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया और ऑर्गन डोनेशन का महत्व बताया। इसके बाद MBBS  के छात्रों ने IMS,BHU से  साइकिल रैली(CYCLOTHAN)  निकाली जिसकी शुरुआत डॉ. एस.के. तिवारी ने  की जो की न्यू विश्वनाथ मंदिर(BHU) होते हुए वापस IMS,BHU  में समाप्त हुई। 
एमबीबीएस 2020 के छात्रों ने न्यू विश्वनाथ मंदिर प्रांगण में नुक्कड़ नाटक का बेहतरीन प्रदर्शन किया और इसके माध्यम सभी को अंग महत्त्व को समझाया और अंग दान के लिए प्रेरित किया।  इस पूरे आयोजन को सफल बनाने सभी वरिष्ठ शिक्षक, आवासीय चिकित्सक, और MBBS 2019 एवं 2020  वर्ष के छात्र , छात्राओ  का अभूतपूर्व सहयोग रहा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ