खुलने लगा BHU , कैंपस में लौटी रौनक।First year वालो के लिए इतने तारीख से शुरू हो सकती है ऑफलाइन क्लासेज।

Bhu Campus
Pic:- अमर उजाला


 Covid 19 के तीसरी लहर के तेजी से घटने के बाद अब जब देश में धीरे धीरे सब कुछ सामान्य हो चला है तब देश के तमाम विश्वविद्यालय के खोलने की घोषणा सरकार द्वारा  होने के साथ ही bhu को भी अब ऑफलाइन खोलने की घोषणा bhu vc द्वारा हो चुकी है।


किस वर्ष के छात्रों के लिए खुलेगा bhu :-

 देश के अन्य विश्वविद्यालय के खुलने की घोषणा होने के साथ ही bhu के छात्रों में ऑफलाइन क्लासेज के लिए खलबली मचने लगी और छात्रों ने सेंट्रल ऑफिस पर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया जिसके बाद bhu प्रशासन की नींद खुली और उसने आनन फानन में द्वितीय और तृतीय वर्ष के छात्रों के लिए (प्रथम वर्ष के छात्रों को छोड़कर) कैंपस खोलने का नोटिस जारी किया। द्वितीय एवम् तृतीय वर्ष के छात्रों की ऑफलाइन कक्षाएं 21 फरवरी से खुलने की घोषणा है।


प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए कब से खुल सकता है ऑफलाइन क्लासेज :- 

बनारस में ही स्थित एक स्टेट विश्वविद्यालय (mgkvp) जहां अपनी पूरी क्षमता के साथ सभी वर्षो के छात्रों के लिए ऑफलाइन खुल चुका है वही bhu जैसे संसाधन से परिपूर्ण विश्वविद्यालय अभी तक सिर्फ द्वितीय और तृतीय वर्ष के छात्रों के लिए ही खोलने की तैयारी में है । इससे प्रथम वर्ष के छात्र निराश एवम् हताश है और जल्द ही सभी वर्ष के छात्रों के लिए पूर्ण क्षमता से खुलने की उम्मीद में आश लगाए बैठे है। हालाकि bhu के उच्च अधिकारियों के बीच से मिल रही खुसुर फुसुर के आधार पर यह माना जा रहा है की फरवरी के अंतिम सप्ताह के अंत तक प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए भी क्लासेज ऑफलाइन खुल सकती है।


ऑफलाइन घोषणा के बाद कैंपस में दिखा चहल पहल:-

विश्वविद्यालय को प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों के लिए खोलने की घोषणा के साथ ही कैंपस में चहल पहल बढ़ता हुआ दिख रहा है। Arts faculty , social science , के साथ ही अन्य संकायों के बाहर छात्र दिखे। विश्वनाथ मंदिर और सेंट्रल लाइब्रेरी में भी छात्र बड़ी संख्या में दिखे।  कैंपस में कुछ छात्रों से बात करने पर पता चला की जो छात्र घर थे वो अब अपना बोरिया बिस्तर समेट कर bhu आने लगे है और जो अभी तक नहीं आ पाए है वो जल्द ही कैंपस में उपस्थित होंगे।


अभी तक किस हाल में चल रहे थे डिपार्टमेंट:-

 bhu के सभी डिपार्टमेंट covid 19 के दौरान रोस्टर नियम के तहत अपने 50% क्षमता के साथ ही खुल पा रहे थे। विश्वविद्यालय के कर्मचारी भी आधी संख्या में विभाग पहुंच रहे थे लेकिन अब सभी संकाय पूरी क्षमता के साथ खुलना शुरू हो चुका है।


अब उम्मीद करते है कि जल्द ही विश्वविद्यालय सभी वर्ष के छात्रों के लिए खुले और सुचारू रूप से संचालित हो।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ