जाने कैसे IIT BHU के शोध के वजह से सस्ते होने जा रहे इलेक्ट्रिकल वाहन

IIT BHU
IIT BHU
अगर आप पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान होकर इलेक्ट्रिक वाहन लेने की सोच रहे तो ज़रा रुकिये और शबर करिये। क्योकि इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में लगभग 40% की भारी भरकम कमी iit bhu के एक शोध के वजह से होने जा रही है।

पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों ने एक ओर जहां किसानों और व्यापारियों को परेशान कर रखा है वही छात्र और आमजन भी कम परेशान नही है। पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान जनता के लिये एक ओर भले ही वैज्ञानिको ने इलेक्ट्रॉनिक वाहन की खोज कर थोड़ी सी राहत जरूर दिलाई लेकिन फिर वही ढाक के तीन पात। लेकिन iit bhu ने अपने शोध के माध्यम से एक नई तकनीकी की खोज की है जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों के कीमतों में लगभग 40% की भारी गिरावट होने वाली है। 

On board technology:-

iit bhu के जिस शोध के वजह से इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत में कमी होने वाली है इस तकनीकी को ऑन बोर्ड तकनीकी कहा जा रहा है। जिसको बनाने में iit गुवाहाटी और iit भुवनेश्वर के वैज्ञानिकों ने भी मदद किया है। अभी तक इलेक्ट्रिक वाहनो की चार्जिंग में परंपरागत तरीके की तकनीकीे ही चार्जिंग में प्रयोग में लायी जाती रही है लेकिन ऑन बोर्ड तकनीकी के खोज के बाद यह तय माना जा रहा कि कीमतो में भारी गिरावट तय है।

जानिये कौन-कौन से वाहन होने सस्ते:-

पेट्रोल डीजल को रिप्लेस कर के आये सभी इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहन जैसे ई-स्कूटी ,ई-रिक्शा जैसे वाहनों में ऑन बोर्ड तकनीकी से उनके मूल्यों में गिरावट आएगी।

एकदम देसी है तकनीकी:- 

iit bhu के इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर राजीव सिंह जी बताते है कि पेट्रोल-डीजल के बढ़ती कीमतों से परेशान लोगो की समस्या को ध्यान में रखते हुए ऑन बोर्ड तकनीकी की शोध कर खोज की गई है।श्री सिंह बताते है कि लैब स्तर पर इसके सफल टेस्टिंग के बाद कई इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कम्पनियों ने इसमें दिलचस्पी दिखाई है जिससे यह जल्द ही मार्किट में आ सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ