अंतिम वर्ष के छात्रों की सेमेस्टर परीक्षा जुलाई में, एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा पर अभी फैसला नही


देशभर में कोरोना वायरस का प्रकोप घटने के साथ ही काशी हिन्दू विश्वविद्यालय प्रशासन हरकत में आ गया है। प्रशासन जुलाई के पहले सप्ताह से अंतिम सेमेस्टर के छात्रों की परिक्षाएँ करा सकता है। M. A.अंतिम वर्ष के कुछ छात्रों ने बताया कि उन्हें विभाग के HOD द्वारा मैसेज आया है कि प्रशासन जुलाई में कभी भी अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा ले सकता हैं। वहीं विश्वविद्यालय प्रशासन के एक अधिकारी ने भी यह बताया की परीक्षाओं की तैयारियां की जा रही हैं। जहाँ अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा ओपन बुक इग्जामिनेशन के तहत होगी, वहीं प्रथम तथा द्वितीय वर्ष के छात्रों को सीधे अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जायेगा। 

दूसरी तरफ CBSE तथा अन्य राज्यों के शिक्षा बोर्ड द्वारा 12वीं के छात्रों को बिना परीक्षा के प्रमोट किये जाने के निर्णय के बाद अब छात्रों की निगाहें केंद्रीय तथा राज्य विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षाओं पर टिकने लगी हैं। 

इसके अलावा बीएचयू की प्रवेश परीक्षा को लेकर भी छात्रों में ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है, मगर विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि इस साल एनटीए के तहत पूरे देश में एक साथ सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों की प्रवेश परीक्षा कराने पर विचार चल रहा है।जब तक एनटीए की पूरे देश में एक साथ प्रवेश परीक्षा वाली व्यवस्था कॉमन एप्टीट्यूड टेस्ट पर कोई फैसला नहीं आ जाता तब तक प्रवेश परीक्षा पर विश्वविद्यालय की स्थिति स्पष्ट नहीं होगी।

                        ✍️ लोकेश आजाद
                छात्र ,काशी हिन्दू विश्वविद्यालय

                 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ