इनोवेशन चैलेंज में #BHU की 3 टीमों का चयन हुआ

शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार, द्वारा नवप्रवर्तन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित इनोवेशन चैलेंज में #BHU की 3 टीमों का चयन हुआ है।इन टीमों के लीगल ऐड पोर्टल, सेनी-टाइमर एवं स्मार्ट एंड ईको यूज़र फ्रेंडली डस्टबिन को प्रतियोगिता के अगले दौर के लिए चुना गया है। 


सेनी-टाइमर एक अलर्ट आधारित सैनिटाइज़र डिस्पेंसर है जो उपयोगकर्ता को निश्चित समय अंतराल में अपने हाथों को सैनेटाइज़ करने की याद दिलाता है जिसमें उपयोगकर्ता अपनी सुविधा के अनुसार अलर्ट सिस्टम सेट कर सकता है। अर्थशास्त्र विभाग में बी.ए. तृतीय वर्ष के छात्र मंजीत कुमार ने संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय के छात्र हरिशरण द्विवेदी एवं मोहन कुमार के साथ मिलकर "सेनी-टाइमर" का निर्माण किया है। दिन-प्रतिदिन कूड़े के निस्तारण व स्वच्छता से जुड़ी चुनौतियों का सामना करने के लिए #BHU के पर्यायवरण एवं धारणीय विकास संस्तान के छात्र आयुष लेपचा ने भाभा यूनिवर्सिटी, भोपाल के छात्र अक्षांश झा के साथ मिलकर स्मार्ट एंड ईको यूज़र फ्रेंडली डस्टबिन का निर्माण किया है। यह स्मार्ट रिमोट सिस्टम से नियंत्रित डस्टबिन है, जो आसानी से ब्लूटूथ से किसी भी स्मार्टफ़ोन से संचालित किया जा सकता है। इसमें लगे पहिए प्रयोगकर्ता से निर्देश पाकर संचालित होते हैं। टचलेस सिस्टम के साथ डिज़ाइन इस डस्टबिन को इस्तेमाल करने के लिए छूने की जरुरत नहीं। 


विधि संकाय के छात्रों द्वारा लीगल ऐड पोर्टल के निर्माण का आईडिया प्रस्तुत किया गया है।इसका उद्देश्य समाज के हाशिए पर रहने वाले लोगों को मुफ्त कानूनी सहायता व सेवाएं प्रदान करना है।अदालतों पर बोझ कम करने के उद्देश्य से पोर्टल में एआई आधारित मध्यस्थता व ग्राहक परामर्श शामिल हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ