आखिर BHU में परीक्षा,प्रमोट या कोई अन्य विकल्प , सूचना कब तक होगी जारी ?

Covid जिसने पूरी दुनिया के जिंदगी को बदल दिया लेकिन जिसे सबसे ज्यादा प्रभावित किया और भविष्य के लिए परेशानियां आई वो है छात्र।
भारत में लगभग 33 करोड़ छात्र है तो दूसरी तरफ समय-समय पर अनेक तरह के समाचार, अफवाह और दुविधाओं के कारण छात्रों को अपने भविष्य की चिंता सता रहीं और परीक्षाओं का क्या होगा-कब होगा ?? इस प्रश्न ने तो तनाव सा ला दिया।
कभी प्रमोट तो कभी परीक्षा होगी या ऑनलाइन परीक्षा होगी जैसी सूचनाओं ने तो असमंजस में ला दिया,वहीं दूसरी तरफ अनेक विश्वविद्यालय के प्रवेश परीक्षाओं के फॉर्म भी आ गए जिसके बाद फाइनल वर्ष के छात्रों को भविष्य में नामांकन की चिंता हो गई।

BHU जहाँ पर पूरे देश से लेकर विदेश तक के छात्र हैं तो दूसरी तरफ अब तक कोई भी परीक्षा को लेकर सूचना जारी न हो पाने के कारण छात्रों के साथ-साथ परिवार वाले भी दुविधा और चिंता में हैं।

आइए बात करते हैं समय-समय पर सूचनाओं के आधार पर दुविधा की स्थितियों पर

👉 अप्रैल में कुलपति राकेश भटनागर जी के द्वारा दैनिक जागरण को दिए साक्षात्कार में उन्होंने बताया कि फाईनल वर्ष के छात्रों को परीक्षा लेने और बाकी के छात्रों को प्रमोट कर बाद में परीक्षा लेने पर विचार किया जा रहा।

👉29 अप्रैल को UGC ने अकैडमिक कैलेंडर जारी किया जिसके अनुसार शुरू जुलाई से अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा तो मध्य जुलाई से बाकी वर्ष के छात्रों की परीक्षा का दिशानिर्देश दिया गया था।
👉HRD मिनिस्टर ने NEET और IIT के परीक्षाओं की घोषणा की

👉28 मई को वेबिनार में HRD मिनिस्टर बोले कि उन्होंने फैसला किया हैं कि Covid के प्रभावित क्षेत्रों में फाइनल ईयर के छात्रों को परीक्षा लिया जायेगा जबकि अन्य छात्रों को पूर्व के सेमेस्टर या आंतरिक मूल्यांकन या दोनों के आधार पर नंबर देकर प्रमोट कर दिया जायेगा। 

👉30 जून तक विश्वविद्यालय प्रशासन ने विश्वविद्यालय बंद रखने की सूचना जारी की

👉कई विश्वविद्यालयों ने परीक्षा लेने की सूचना जारी कर दी तो कई विश्वविद्यालय ने प्रमोट करने की सूचना जारी की 

कुछ प्रश्न-

👉आखिर कब परीक्षा को लेकर सूचना जारी होगी ??
👉परीक्षा होगी या प्रमोट ??
👉अंतिम समय सूचना जारी हुई तो छात्रों को टिकट कैसे मिलेगी ??
👉प्रवेश परीक्षा को लेकर नई तारीखों की घोषणा कब ??

ये कुछ सवाल है जिन्हें लेकर हर छात्र परेशान सा हैं।

हम विश्वविद्यालय प्रशासन और कुलपति जी से निवेदन करते  हैं कि जल्द से जल्द इस बात को गंभीरता से लेकर सूचना जारी करें ताकि छात्रों व परिजनों को इस दुविधा से निकलने में मदद मिले।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ