BHU में हुई फीस वृद्धि के विरुद्ध चल रहे अनिश्चितकालीन आंदोलन के छठवें दिन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने तीन स्थानों पर फूंका विश्वविद्यालय प्रशासन का पुतला

 

ABVP BHU protest Fess Hike



काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में हुई फीस वृद्धि के विरुद्ध चल रहे अनिश्चितकालीन आंदोलन के छठवें दिन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने परिसर में निकाला पैदल मार्च। तीन स्थानों पर फूंका विश्वविद्यालय प्रशासन का पुतला।


अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद अपने स्थापना काल से ही राष्ट्र एवं समाज के हित के लिए कार्य करने हेतु संकल्पित रहा है।विद्यार्थी परिषद द्वारा देश भर के विभिन्न परिसरों में शैक्षणिक वातावरण सुदृढ़ एवं सुचारू रखने हेतु अनवरत कार्य किए जाते। अखिल भारतीयl विद्यार्थी परिषद सदैव ही छात्र हितों के लिए संघर्षरत रही है।


जैसा कि सभी को ज्ञात है की काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में प्रशासन द्वारा विभिन्न कोर्स की फीस एवं छात्रावास की फीस में बढ़ोतरी की गई। उक्त फीस वृद्धि के निर्णय के विरुद्ध अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद पिछले कई दिनों से हर स्तर पर आंदोलन कर रही है।


विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा मांग न माने जाने की स्थिति में दिनांक 15/10/2022 से अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद काशी हिन्दू विश्वविद्यालय इकाई के नेतृत्व में अनिश्चितकालीन आंदोलन कर रहीं है जो मांगो की पूर्ति होने तक जारी रहेगा।आज आंदोलन के छठवें दिन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा छात्र संघ भवन से सिंह द्वार तक पैदल मार्च निकाला गया एवम् परिसर में तीन स्थानों पर विश्वविद्यालय प्रशासन का पुतला फूंक कर अपना विरोध दर्ज कराया। पैदल मार्च करते हुए पुतला कुलपति आवास,सिंह द्वार एवं महिला महाविद्यालय चौराहे पर फूंका गया।

ABVP BHU protest Fess Hike



इस दौरान छात्रों को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय विधार्थी परिषद काशी हिन्दू विश्वविद्यालय इकाई अध्यक्ष अभय प्रताप सिंह ने कहा की "काशी हिन्दू विश्वविद्यालय विश्व के सबसे बड़े आवासीय परिसरों में से एक है।यह विश्वविद्यालय पिछले कई दशकों से भारत के प्रत्येक वर्ग के विद्यार्थियों के लिए किफायती एवं सुलभ शिक्षा का केंद्र रहा है।हम विश्वविद्यालय में हुई फीस वृद्धि का पिछले कई महीनों से विरोध कर रहे हैं एवं 15 अक्टूबर से अनिश्चितकालीन आंदोलन पर हैं।परंतु विश्वविद्यालय प्रशासन बहरा बना हुआ है एवं विद्यार्थियों की आवाज को नजरंदाज कर रहा है।विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा फीस वृद्धि के जो तर्क दिए जा रहे हैं वह बेबुनियाद हैं।विश्वविद्यालय प्रशासन झूठ बोल रहा है की फीस वृद्धि नहीं की गई है,अगर फीस वृद्धि नहीं की गई है तब फीस किसकी वापस की जा रही है? विश्वविद्यालय प्रशासन से हमारी सर्वप्रथम यही मांग है की इस वृद्धि को वापस लिया जाए एवं भविष्य में इस प्रकार के निर्णय लेने से पूर्व छात्रों की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाए।आज मशाल जुलूस के माध्यम से हम विश्वविद्यालय प्रशासन को छात्र शक्ति का अहसास कराना चाहते हैं। आने वाले दिनों में यह अनिश्चितकालीन आंदोलन और तेज किया जाएगा।यह पुतला फूंकना विश्वविद्यालय प्रशासन को एक चेतावनी है।


इस दौरान काशी हिन्दू विश्वविद्यालय इकाई के इकाई मंत्री पुनीत मिश्र ने कहा की "विश्वविद्यालय प्रशासन फीस वृद्धि पर सफेद झूठ बोल रहा है।अगर फीस वृद्धि हुई नहीं तो सत्र 2021 के विद्यार्थियो से बढ़ी हुई फीस क्यों वसूली गई? विश्वविद्यालय प्रशासन लीपापोती करने के बजाय जल्द से जल्द फीस वृद्धि वापस ले।हमारा आंदोलन फीस वृद्धि वापस लेने तक जारी रहेगा।प्रशासन द्वारा इस पूरे प्रकरण पर कोई सकारात्मक पहल नहीं की जा रही है। विश्वविद्यालय प्रशासन विद्यार्थियों की आवाज़ सुन कर कोई सकारात्मक निर्णय ले।अन्यथा यह आंदोलन अनवरत चलता रहेगा।आज आंदोलन के क्रम में विद्यार्थी परिषद द्वारा विश्वविद्यालय प्रशासन का पुतला तीन स्थानों पर फूंका गया अगर आने वाले दिनों में यह निर्णय वापस नहीं लिया गया तो आंदोलन और तेज किया जाएगा।


इस दौरान राष्ट्रीय मंत्री साक्षी सिंह,इकाई मंत्री पुनीत मिश्र,सौरभ राय,सम्यक जैन,निशांत,अभिजीत,पल्लव,आदित्य तिवारी,अपर्णा,आलोक,शिवेंद्र शाही,सुधांशु,आशुतोष शांडिल्य, ,सौम्या, निकिता,सुमित राय,शिप्रा,कपिल,यश ,उमेद समेत सैंकड़ों छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ